ब्यूटी इंडस्ट्री में कैरियर की संभावनाएँ । Career Prospects in Beauty Industry

ब्यूटी इंडस्ट्री में कैरियर की संभावनाएँ । Career Prospects in Beauty Industry

क्या आप ब्यूटी कोर्स करने के बाद नौकरी की तलाश में हैं? या फिर ब्यूटी इंडस्ट्री में कुछ करना चाहते हैं और सोच रहें हैं कि शुरुआत कहाँ से करें? ऐसा भी हो सकता है आप खुद का काम शुरु करना चाहते हैं, लेकिन कब और कैसे करें इसे लेकर परेशान हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो फिर आप सही जगह पर हैं। क्योंकि आज हम अपने इस लेख मे आपके इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको नौकरी के विकल्पों के साथ ही साथ ब्यूटी इंडस्ट्री में खुद का बिजनेस शुरु करने के विकल्पों के बारे में भी सारी जानकारी देगें।
ऐसा अक्सर होता है कि हम अपनाी पढ़ाई या कोर्स पूरा करने के बाद ये समझ ही नहीं पाते कि अब आगे करना क्या है। शुरुआत कहाँ से और कैसे की जाए। ऐसे में बहुत ही जरुरी है कि आप सबसे पहले ये जानने की कोशिश करें कि ब्यूटी इंडस्ट्री की जरुरते क्या है। इसके हिसाब से आप ब्यूटी इंडस्ट्री में कैरियर के विकल्पों पर गौर करें , उनको समझे और फिर आप अपने लिये उनमें से किसी बेहतर का चुनाव करें।

ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते हैं

अब समय बहुत ही ज्यादा बदल चुका है पहले की तरह इस क्षेत्र में अब केवल तीन या चार ही गिने चुने कैरियर के विकल्प नहीं रहें, अब ब्यूटी इंडस्ट्री में अलग अलग कामों के लिए अलग अलग लोगों की जरुरत होती है, जो कि अपने काम में माहिर होते हैं। पहले जहाँ केवल मेकअप आर्टिस्ट, हेयर स्टाइलिस्ट, स्किन स्पेशलिस्ट और ब्यूटीशियन जैसे जॉब रोल्स ही मौजूद थे। वहीं अगर आज देखें तो वेडिंग स्टाइलिश्ट, नेल टेक्निशियन, सेलेब्रिटी स्टाइलिस्ट, कॉस्मोटोलॉजिस्ट जैसे कई बेहतरिन और हाई पे स्केल वाली जॉब प्रोफाइल्स मौजूद है।

ब्यूटी ब्लॉगर

अगर आपको 9 से 5 की नौकरी करनी पसंद नहीं हैं तो यकिन मानिये ब्लॉगिंग से अच्छा कोई और विकल्प आपके लिये हो ही नहीं सकता है। अगर आपको मेकअप, हेयर और स्किन केयर से जुड़ी जानकारी है तो फिर आप एक ब्लॉगर के तौर पर काम कर सकते हैं और नेम और फेम दोनों ही कमा सकते हैं।

अपने ब्यूटी सैलून को सबसे अलग पहचान कैसे दिलाएं? How to Give Your Beauty Salon the Most Distinct Identity?

इस काम को शुरु करने के लिए आपको किसी भी तरह के कोर्स करने की या डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है। यह पूरी तरिके से आपके मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। आप जितनी मेहनत करेगें आपको उतनी सफलता मिलती है।

वेडिंग स्टाइलिस्ट

आजकल लोगों की शादियाँ किसी बॉलिवुड मूवी से कम नहीं रहीं। हर कोई अपनी शादी में सबसे ज्यादा सुंदर और सबसे अलग दिखना चाहता है। और इसके लिये अब लोग वेडिंग स्टाइलिस्ट को हायर करते हैं। वेडिंग स्टाइलिस्ट को इस काम के लिये अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं। आप चाहें तो एक फ्रीलांसर के तौर पर भी अपना काम शुरु कर सकते हैं। वेडिंग स्टाइलिस्ट का काम दिये गये बजट और समय में अच्छे से अच्छे विक्ल्पों को उपलब्ध कराना होता है। 

सेलेब्रिटी स्टाइलिस्ट

सेलेब्रिटी स्टाइलिस्ट के बारे में तो हम सभी को पता है। इनका काम सेलेब्रिटीज के कपड़े, मेकअप, और हेयर का ध्यान रखना होता है। उनको हर इवेंट और फंक्शन में अच्छा दिखने की जिम्मेदारी एक सेलेब्रिटी स्टाइलिस्ट के कंधों पर ही होती है।

क्या हेयर ड्रेसिंग सही करियर है? । Is Hairdressing The Right Career?

बात चाहे फिल्म कलाकारों की हो या फिर टीवी के कलाकारों की सभी अपने लक्स को लेकर बहुत ही ज्यादा सजग रहते हैं। उनकी एक भी गलती कैमरे के पकड़ में आ जाती है फिर चाहे वो कपड़े रिपीट करने की हो, मेकअप का अच्छा ना होना, हेयर स्टाइल पर ध्यान ना दे पाना, हर एक छोटी बड़ी बात के लिए उन्हें बहुत ही ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। किसी काम के लिये सेलेब्रिटीज अपने लिये पर्सनल स्टाइलिस्ट हायर करते हैं। 

मेकअप आर्टिस्ट

मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर आप अपनी पहचान बना सकते हैं। मेकअप से जुड़ी पर बारिकी की जानकारी रखनी होगी साथ ही एक मेकअप आर्टिस्ट को नये-नये मेकअप लूक्स और ट्रेंड्स के बारे में भी खुद को अपडेट रखना होता है। काम की बात करें तो आप अपना मेकअप स्टूडियो खोल सकते हैं। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत होती है। मॉडलिंग फैशन इंडस्ट्री में भी अच्छे मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड हमेशा ही बनी रहती है। फ्रीलांस मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर भी काम कर सकते हैं। 

कॉस्मोटोलॉजिस्ट

इसके तहत ब्यूटी से जुड़ी सारी चीजें आती है, हेयर, स्किन और मेकअप एक कॉस्मोटोलॉजिस्ट को इन सब विषयों की पूरी जानकारी होती है। ये अपने आप में एक पूरा पैकेज है और इसी वजह से एक कॉस्मोटोलॉजिस्ट की जरुरत पर समय बनी रहती है। 

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपनी इनकम कैसे बढ़ाएं? । How Freelancer Makeup Artists Increase Their Income

ब्यूटी इंडस्ट्री में एक कॉस्मोटोलॉजिस्ट के तौर पर लोगों को हेयर, मेकअप और स्किन से जुड़ी सेवायें तो दे ही सकते हैं। इसके साथ ही आप ब्यूटी अकादमी और स्कूल्स में स्टूडेंट्स को कॉस्मोटोलॉजी के बारे में पढ़ा भी सकते हैं।

नेल टेक्निशियन

एक नेल टेक्निशियन का काम लोगों के हाथों और पैरों के नाखूनों की देखभाल करना और उन्हें अलग-अलग तरिकों से सुंदर बनाने का होता है। आजकल इस काम के लिए अलग से नेल स्पा और नेल सैलून खोले जा रहे हैं। जहाँ कस्टमर्स को नाखूनों की देखभाल और उन्हें सुंदर बनाने की सारी सेवायें दी जाती हैं। इस काम के लिये एक अच्छे नेल टेक्निशियन की जरुरत होती है, जो कि इस काम में एक्सपर्ट होते हैं। 

इमेज कंसल्टेंट

इमेज कंसल्टेंट का काम लोगों की मेकओवर करने में मदद करना होता है। हर एक बॉडी टाइप के हिसाब से कैसे कपड़े पहनने चाहिए, कैसा हेयर स्टाइल होना चाहिए और साथ ही अलग-अलग मौकों के हिसाब से कैसा मेकअप होना चाहिए। ये सारी बातें एक इमेज कंसल्टेंट लोगों को सीखाकर उनके लूक्स में चार चाँद लगाने का काम करते है।

हेयर एक्सपर्ट

हेयर कटिंग, स्टाइलिंग, कलरिंग और ट्रीटमेंट ये सब हेयर से जुड़े कोर्सेस के अंदर सीखाया जाता है। अगर आपने इससे जुड़ी डिग्री है तो आप इस क्षेत्र से जुड़ सकते हैं और एक हेयर एक्सपर्ट अथवा हेयर स्टाइलिस्ट के तौर पर अपना कैरियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में कैरियर की बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। 

स्पा थेरेपिस्ट

इनका काम क्लांइट्स के जरुरत के हिसाब से उनको, मसाज और स्पा थेरेपी देना होता है। इसके साथ ही स्पा को मैनेज करना, क्लाइंट्स को सही तरिके से हैंडल करना और स्पा से जुड़े नये ट्रेंड की जानकारी रखना, ये सब एक स्पा थेरेपिस्ट का ही काम होता है।

योगा गुरु

शरीर के साथ ही साथ मन को भी को शांत और खुश रहने के लिये लोगों का योगा के प्रति रूझान पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुका है। सकारात्मक जीवन और स्वस्थ तन और मन की चाह में लोग योगा को अपने जिंदगी में शामिल कर रहे हैं। योगा को सही तरिके से करने और इसको अच्छे से सीखने के लिये लोग योगा गुरु या इंस्ट्रक्टर के पास जाते हैं। औसे में अगर आपने योगा इंस्ट्रक्टर का कोर्स किया हुआ है और आपके पास इसके लिये जरुरी डिग्री है तो फिर आप इस क्षेत्र में आसानी से काम की शुरुआत कर सकते हैं।  

न्यूट्रिशनिस्ट

घर और ऑफिस दोनों जगह के काम को लेकर व्यस्तता के वजह से लोगों के पास खाने तक का समय होता है। ऐसे में कुछ संतुलित और हेल्दी खाना तो बहुत ही दूर की बात है। परेशानी तब होती है जब जल्दी के चक्कर में कुछ भी अनहेल्दी और अनहाइजीनिक खाना खाने से कई तरह की बिमारियां होने लगती है।

नेल टेक्नीशियन कैसे बने?। How to become a nail technician?

इन सबसे बचने के लिये और न्यूट्रिशियन युक्त बैलेंस्ड डाइट के लिये लोग न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह लेते हैं, जो कि लोगों की न्यूट्रिशियन के बारे में सही जानकारी देकर और उसके हिसाब फूड हैबिट्स बनाने के लिये प्रेरित करते हैं। आजकल अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक लोगों में, वजन कम करने के लिये या फिर सही तरिके से वजन बढ़ाने और साथ ही वजन को मेंटेंन करने लिये लोगों के न्यूट्रिशनिस्ट की आवश्यकता पड़ती है, जो कि लोगों के जरुरत के हिसाब से उन्हें सही खानपान की आदतों को अपनाने की सलाह देते हैं।

खुद का सैलून खोल सकते हैं

ऊपर बताई गई सारे विकल्पों के बाद एक और विकल्प आपके पास होता है खुद का काम शुरु करना। आप अपने बजट को ध्यान में रखकर छोटे या बड़े स्तर पर अपना सैलून भी खोल सकते हैं। अब तो इसके लिये कई सारी सरकारी योजनायें हैं जो कि छोटे व्यवसायों को शुरु करने में लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। इसके साथ ही कई सारी गैर सरकारी वित्तीय कंपनियां और बैंक्स से भी लोन लेकर अपना सैलून शुरु किया जा सकता है। अगर आपका बजट कम है तो बेहतर होगा कि आप छोटे से शुरुआत करें और जैसे-जैसे आपका व्यवसाय रफ्तार पकड़ते जाए, आप अपने सैलून का विस्तार कर सकते हैं। एक बात का ध्यान जरुर रखें कि अपना सैलून खोलने से पहले आपके पास इस काम से जुड़ा अनुभव होना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। इसके लिये आप कुछ समय के लिये किसी सैलून अथवा इंस्टिट्यूट में काम करें, जिससे आपको इस बिजनेस से जुड़ी बारिकियों को सीखने का मौका मिलेगा और साथ ही काम का अनुभव भी मिलेगा, जो कि आपके सैलून बिजनेस को शुरु करने में आपके लिये बहुत ही सहायक होगा। 

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने। How to Become a Freelance Makeup Artist?

अगर आप ब्यूटी इंडस्ट्री में कदम रखना चाहते हैं, और इस फिल्ड से जुड़ी पढ़ाई या कोर्स करने के इच्छुक हैं, तो आप तीन बार बेस्ट ब्यूटी अकेडेमी अर्वाड विजेता और भारत के नंबर एक मेरी बिंदिया इंटरनेशनल अकेडेमी, नोएडा में ऊपर बताये गये सभी कोर्सेस में से अपने बजट और रुचि के हिसाब से किसी भी कोर्स के लिये आवेदन कर सकते हैं। यहाँ सभी कोर्सेस शॉर्ट और लॉन्ग टर्म दोनों में ही कराये जाते हैं जो कि आईएसओ सर्टीफाइड है। यहाँ से कोर्स करने के बाद आपको इंटर्नशिप के साथ ही साथ जॉब प्लेसमेंट की सुविधा भी मिलती है, जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। यहाँ पर काराये जाने वाले सभी कोर्सस एनएसडीसी से मान्यता प्राप्त हैं। इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने के बाद यहाँ आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है

एड्रेस: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन,
सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

मेरी बिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी, नोएडा और यहाँ के कोर्सेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये आप दिये गये नम्बर्स पर कॉल कर सकते हैं- 8130520472, 9582133349

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + thirteen =