आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करके लैश टेक्नीशियन बने और लाखो कमाए

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करके लैश टेक्नीशियन बने और लाखो कमाए

आज के दौर में हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। उनको अपने सौंदर्य से दूसरों को आकर्षित करना काफी पसंद होता है। आईब्रो से लेकर होंठों तक उनको सब परफेक्ट चाहिए। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए वे बड़ी बड़ी नकली पलकों का सहारा भी लेती हैं। हालांकि, तकनीक के चलते अब उनको नकली पलकों से छुटकारा मिल गया है। बड़ी-बड़ी पलकें पाने के लिए आजकल आईलैश एक्सटेंशन टेक्नीक ने जोर पकड़ रखा है। आईलैश एक्सटेंशन सुंदरता से संबंधित एक कोर्स है। अगर आप सौंदर्य जगत में कदम रखना चाहते हैं तो आईलैश एक्सटेंशन में सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकते हैं। इसमें नौकरी की कई संभावनाएं हैं। चलिए बताते हैं आपको इस करियर के बारे में विस्तार से….

परमानेंट मेकअप कोर्स: कोर्स एंड जॉब

आईलैश एक्सटेंशन एक शॉर्टटर्म कोर्स है। नोएडा स्थित मेरी बिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से आप यह कोर्स कर सकते हैं। मेरी बिंदिया का यह कोर्स हाई क्वालिटी के लिए जाना जाता है। इसे करने के बाद आपको जॉब के कई ऑफर मिलेंगे। एक तरह से यह जॉब ऑरिएंटेड कोर्स है। वहीं अगर आपका अपना ब्यूटी सैलून है तो इस शॉर्ट टर्म कोर्स के जरिए आपकी इनकम कई गुना बढ़ सकती है। ये सभी जानते हैं कि खूबसूरती महिलाओं की पहली पसंद है।

ब्राइडल नेल आर्ट डिज़ाइन 2022 | Bridal Nail Art Designs You Need To Lookout For 2022

हालांकि, सिर्फ मेकअप से ही चेहरे की खूबसूरती नहीं बढ़ाई जा सकती। चेहरे को सुंदर बनाने में अहम भूमिका निभाती है आंख, नाक, भौंह और होंठों की बनावट। कुछ लोगों की आंखें सुंदर होती हैं, तो कुछ लोगों की नाक, वहीं कुछ लोग खूबसूरत होंठों से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। वहीं आंखों को सुंदर दिखाने में पलकों का अहम योगदान होता है। चमकदार, खूबसूरत, लंबी व घनी पलकें भला किसे पसंद नहीं है। हालांकि, दुनिया में बहुत ही कम ऐसी महिलाएं हैं, जिनकी पलकें लंबी व घनी हों। इसके चलते ही आज आईलैश एक्सटेंशन महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है। अगर आप महिलाओं की पलकों को घना व बड़ा बनाने में रूचि रखते हैं औ ये हुनर सीखना चाहते हैं, तो आईलैश एक्सटेंशन कोर्स कर सकते हैं।

क्या करते हैं आईलैश एक्सटेंशन टेक्निशन

आईलैश एक्सटेंशन टेक्निशन या स्पेशलिस्ट महिलाओं की पलकों को सुंदर दिखाने में मदद करते हैं। जाहिर है कि खूबसूरत पलकें हमेशा ही दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। अक्सर पलकों को मन की खिड़की कहा जाता है, जिसके जरिए किसी के मन की बात जान सकते हैं। कई लेखक और कवि अपनी लेखनी के जरिए खूबसरत महिलाओं की छवि पेश करते वक्त उनकी पलकों का बखान कर चुके हैं। वहीं कई गीतों में भी पलकों का जिक्र किया गया है। हालांकि, बड़ी-बड़ी पलकों का सपना केवल एनिमेटेड फिल्मों में ही सच होता दिखता रहा है।

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए 5 टिप्स | 5 Tips To Get Rid Of Dark Underarms

लेकिन अब असल जिंदगी में महिलाओं का यह सपना आईलैश एक्सटेंशन टेक्निशन सच कर रहे हैं। इनका काम बेहद क्रिएटिव और सावधानी भरा होता है। उन्हें महिलाओं की नेचुरल पलकों के साथ काम करना होता है। इसलिए आईलैश एक्सटेंशन करने के लिए टेक्निशन को क्लाइंट की आंखों की शारीरिक संरचना और विज्ञान को बेहतर तरीके से समझना होता है। इसी के जरिए वे क्लाइंट की पलकों को घना व बड़ा कर पाते हैं।

उपकरणों पर देना होता है खास ध्यान

आईलैश एक्सटेंशन के जरिए वे लोगों का लुक बदल सकते हैं। इस टेक्नीक से नेचुरल पलकों का भार, उनकी लंबाई, घुंघरालापन व मोटाई बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए कई तरह के उपकरण और उत्पादों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। आईलैश एक्सटेंशन के वक्त उन्हें उपकरणों के इस्तेमाल पर खास ध्यान देना होता है। विभिन्न तरह के उपकरणों और उत्पादों के साथ आईलैश एक्सटेंशन करने के कई तरीके हैं, जिसमें आईलैश एक्सटेंशन टेक्निशन को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। जरा-सी भी गलती टेक्निशन के लिए भारी पड़ सकती है। इसलिए उन्हें पूरे फोकस और सावधानी के साथ काम पूरा करना होता है।

कोर्स में सीखेंगे ये सभी चीजें

कोर्स में पलकों को सावधानी से लगाने व हटाने के बारे में विस्तार से बताया जाता है। साथ ही पलकों की साफ-सफाई व रखरखाव, टूल्स को हैंडल करना, सामान्य गलतियों में सुधार करना, पलकों का सामान्य रूप और आकार, पलकों के टिके रहना का समय, स्पेशल ट्विजर (चिमटी) का सही तरीके से इस्तेमाल करना, सभी प्रोडक्ट्स और टूल्स के बारे में जानकारी देना व सुरक्षित इस्तेमाल करने के अलावा सेहत-सुरक्षा व सफाई और कस्टमर को कंसल्ट करना सिखाया जाता है। इसके अलावा आंखों और उसके आसपास की जगह की शारीरिक रचना और शारीरिक विज्ञान के बारे में बताया जाता है। साथ ही यह भी सिखाया जाता है कि किसी व्यक्ति की आंखों के आकार और रूप के हिसाब से कौन-से आकार की आईलैश बेहतर होगी। 

दुल्हन के लिए सुंदर नाखूनों का एक्सटेंशन | Beautiful Nail Extensions For Bridal For Their Special Day

आईलैश एक्सटेंशन किट में शामिल होते हैं ये उपकरण

चिमटी, लैश एक्सटेंशन चिपकने वाला पदार्थ, मेडिकल ग्रेड टेप, काजल ब्रश, माइक्रोब्रश, क्रिस्टल ग्लू होल्डर, आईलैश एक्सटेंशन रिमूवर जेल इत्यादि।

संभावनाओं की कमी नहीं

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करने वालों के पास नौकरी की कमी नहीं है। आईलैश एक्सटेंशन ब्यूटी इंडस्ट्री में छा चुका है। यह एक उपचार की तरह दुनियाभर में तेजी से पैर पसार रहा है। इस सर्विस का लाभ उठाने वाले ग्राहकों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। आप इसमें अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इंडिविजुअल लैश एक्सटेंशन रखरखाव के साथ तीन महीने तक चल सकती हैं। इसलिए इसकी मांग काफी बढ़ रही है। इस कौशल में महारत हासिल करने वाले लोग या थेरेपिस्ट किसी भी बिजनेस को फायदा पहुंचा सकते हैं। आईलैश एक्सटेंशन महिलाओं के लिए काफी बेहतरीन उपाय है। इससे उनकी पलकें घनी, भारी व बड़ी-बड़ी तो दिखती ही हैं। साथ ही उनको नकली आईलैश और मस्कारा लगाने से भी राहत मिल जाती है। अगर आप यह सर्विस क्लाइंट को देना चाहते हैं तो किसी भी ब्यूटी एकेडमी या पार्लर में आपके लिए मौके ही मौके हैं। आप चाहें तो अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

मेरीबिंदिया संस्थान से सीखें कम्पलीट हेयर ड्रेसिंग कोर्स और बने प्रोफेशनल हेयर ड्रेसर – Become A Professional Hair Dresser With Meribindiya International Academy

योग्यता

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है। हालांकि, आपको पढ़ना-लिखना आना चाहिए। आप दसवीं-बारहवीं के बाद भी यह कोर्स कर सकते हैं। इसमें कड़ी मेहनत, दृढ़ता और सीखने की ललक होना आवश्यक है।

कोर्स की अवधि

मेरी बिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में यह कोर्स 5 से  से 7 दिन का है। आप बेहद कम समय में ही आईलैश एक्सटेंशन का हुनर सीख सकते हैं।

कोर्स की फीस

मेरी बिंदिया एकेडमी में आपको इस कोर्स के लिए बहुत ज्यादा फीस नहीं चुकानी होगी। एकेडमी केवल 30 हजार रुपये में यह कोर्स करवाती है। आप वेबसाइट (https://www.meribindiya.com/) पर विजिट कर सकते हैं।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नोएडा में स्थित है। इसे सरकार ने इंटरनेशनल मेकअप एंड वेलनेस एकेडमी के तौर पर अप्रूव और आईएसओ-सर्टिफाइड किया है। यह आईलैश एक्सटेंशन कोर्स में पांच दिन की ट्रेनिंग देती है। फ्रेशर और एडवांस लेवल वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं। इस एकेडमी में  आईलैश एक्सटेंशन कोर्स सीखने के लिए पूरे भारत से छात्र आते हैं। इस एकेडमी को कई बड़े व मशहूर अभिनेता-अभिनेत्री भारत की सर्वश्रेष्ठ एकेडमी के रूप में सम्मानित कर चुके हैं।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + eight =