एक सफल हेयर ड्रेसर कैसे बने?। How to Become a Successful Hairdresser?

एक सफल हेयर ड्रेसर कैसे बने?। How to Become a Successful Hairdresser?

आपको लोगों के बालों को संवारना पसंद है। आपको तरह-तरह की हेयर स्टाइल, हेयर कटिंग करना पसंद है। और थोड़ा-थोड़ा आपको यह सारा काम है, लेकिन आप सोच रहे है आप इसे अपने प्रोफेशन के तौर पर चुन लें, जिससे आपके काम को एक नई और अलग पहचान मिले। तो आप टेंशन फ्री हो जाए, आज हम आपको यह भी बताने आए है कि आप एक सफल हेयर ड्रेसर किस प्रकार से बन सकते है। बता दें, हेयर ड्रेसर एक हाइली जॉब ऑरीअन्टैटिड करियर है। आइए शुरुआत करते है।

ब्यूटी सैलून कैसे खोलें

सफल हेयर ड्रेसर बनने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स

  1. कोर्स के लिए किसी अच्छी एकेडमी का चुनाव करें।
  2. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें।
  3. अपने अच्छे और बुरे काम को को परखे।
  4. अपना व्यवहार अच्छा रखें और ज्यादा से ज्यादा लोगों से व्यवहार बनाएं।
  5. पुराने से लेकर लेटेस्ट ट्रेंड को सीखने की ज्ञिज्ञासा रखें।
  6. अपने सीक्रेंट्स हर किसी को ना बताएं।
  7. अपने काम का सम्मान करें।
  8. क्लाइंट के लिए टाइम के पाबंद रहे।
  9. क्लाइंट हैडलिंग
  10. अपने काम में सीमाएं बनाकर रखें।

1. कोर्स के लिए किसी अच्छी एकेडमी का चुनाव करें

हेयर ड्रेसर को कई चीज़े आनी चाहिए जैसे- हेयर स्टाइल, हेयर कलर, हेयर कटिंग, हेयर कैमिकल आदि। इन सभी में आप परफेक्ट हो जाएं उसके लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छी हेयर एकेडमी में एडमिशन लेकर हेयर ड्रेसिंग कोर्स करना चाहिए।

सौंदर्य उद्योग में व्यापार के अवसर । Business Opportunity in Beauty Industry

आप इस कोस को मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी से कर सकते है। यहां से कोर्स करने पर एक-एक स्टूडेंट्स को बारिकी से सीखाया जाता है। साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी अपनी वर्ल्ड क्लास एजुकेशन और 100% प्लैसमेंट्स के लिए फेमस है। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी को नेश्नल और इंटरनेश्नल लेवल पर बेस्ट ब्यूटी स्कूल के बहुत सारे अवॉर्ड मिले है। यहां से कोर्स करने के बाद आपको बहुत सारे बड़े-बड़े ब्रांड से जॉब के ऑफर मिलते है।

2. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

एक प्रोफेशनल हेयर ड्रेसर बनने के लिए आपको अभ्यास करते रहना होगा। जब तक आपके हाथों में सफाई नहीं आती तब तक आप प्रोफेशनल हेयर ड्रेसर नहीं बन सकते। बार-बार अलग-अलग बालों पर आप कटिंग, कलिंग, स्टाइलिंग करेंगे तभी आपके हाथों में परफेक्टशन आएगा। इसलिए प्रैक्टिस सफल हेयर ड्रेसर बनने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में हेयर ड्रेसिंग कोर्स में स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है।

3. अपने अच्छे और बुरे काम को परखे

आपने इस क्षेत्र में एंट्री ले ली है। तो आपको अपने अच्छे और बुरे दोनों कामों को समझना होगा। और हर काम को स्वीकारना होगा। ऐसा ना हो कि किसी ने आपके काम की बुराई की, तो आप उससे बहस कर लें। जबकि आपको अपनी गलती को स्वीकार कर उसे ठीक करना चहिए। अपने अंदर पॉजिटिव सोच रखें।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करके लैश टेक्नीशियन बने और लाखो कमाए

4. अपना व्यवहार अच्छा रखें और ज्यादा से ज्यादा लोगों से व्यवहार बनाएं

हेयर ड्रेसर के रूप में आपको अपने फील्ड में आगे बढ़ना है, तो सबसे पहले आपको अपना व्यवहार सबके साथ अच्छा बनाकर रखना होगा। क्लाइंट के साथ हमेशा खुशमिजाज के साथ की बात करें। साथ के साथ आपको अपने नेटवर्क भी बढ़ाने होंगे।

5. पुराने से लेकर लेटेस्ट ट्रेंड को सीखने की ज्ञिज्ञासा रखें

मेकअप कितना भी कर लो, लेकिन जब तक हेयर स्टाइल न बने, तब तक मजा नहीं आता है। इसलिए आपको एक हेयर ड्रेसर के रूप में पता होना चाहिए कि इसके चहरे पर कौन-सी हेयर स्टाइल अच्छी लगेगी। आपको जमाने के साथ-साथ चलना होगा। कुछ भी नया ट्रेंड में आता है उसके बारे में आपको नॉलेज होनी चाहिए। साथ-के-साथ पुराने जमाने में कौन-सी हेयर स्टाइल, हेयर कटिंग आदि चल रही है, इसके बारे में भी आपको पूरी-पूरी जानकारी होनी चाहिए।

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

6. अपने सीक्रेंट्स हर किसी को ना बताएं

हर किसी की अपनी-अपनी टिक्स होती है। इसलिए हर किसी को आप अपनी स्पेशल टिक्स के बारे में नहीं बताएं। यदि आप सबको अपने सीक्रेंट्स बताते रहेंगे तो आप में और ओरों में क्या ही अंतर रह जाएगा। 

7. अपने काम का सम्मान करें

आपका काम चाहे कुछ भी हो आपको हमेशा अपने काम का सम्मान करना चाहिए। एक आर्टिस्ट के रूप में आपको अपने काम से हमेशा प्यार और उसक सम्मान करना चाहिए। अपने काम की तुलना किसी और प्रोफेशन से नहीं करनी चाहिए। 

प्रोफेशन चाहे कोई भी हो हर प्रोफेशन में फायदे और नुकसान लगे ही रहते है। हेयर ड्रेसर के तौर पर आपको अपने काम और अपने हर ग्राहक का सम्मान करना चाहिए। ग्राहकों से हमेशा अच्छी तरह से ही बातचीत करनी चाहिए। कभी-भी खुद को डिमोटिवेट नहीं करना चाहिए बल्कि हर रोज खुद में बेहतर बदलाव लाना चाहिए।

हेयर एक्सटेंशन कोर्स | Hair Extension Course – Full Details

8. क्लाइंट के लिए टाइम के पाबंद रहे

अभी हमने बात की थी कि अपने काम का हमेशा सम्मान करें। इसी के साथ आपको क्लाइंट के लिए टाइम का पाबंद हमेशा रहना चाहिए। क्लाइंट ने आपको जो भी टाइम दिया है। आप उसी टाइम पर अपने क्लाइंट के लिए एविलेवल रहे। ऐसा करने से आपकी इमेंज़ मार्केट में अच्छी रहेगी।

9. क्लाइंट हैडलिंग

सफल हेयर ड्रेसर बनने के लिए आपको क्लाइंट हैडलिंग भी आना चाहिए। यदि आप किसी क्लाइंट के बालों में कुछ भी कर रहे है, तो आप क्लाइंट के आते ही हेयर कटिंग स्टाइलिंग आदि नहीं करना चाहिए। सबसे पहले आप क्लाइंट की जरूरतों के बारे में जाने कि वह कैसा हेयर स्टाइल या कटिंग या कलर चाहते है फिर क्लाइंट की इच्छानुसार ही उनका बालों को संवारें।

  ब्राइडल नेल आर्ट डिज़ाइन 2022 | Bridal Nail Art Designs You Need To Lookout For 2022

10. अपने काम में सीमाएं बनाकर रखें

अपने काम की सीमाएं बनाकर जरूर रखें। एक समय में जितने भी क्लाइंट आप डील कर पाएं, उतने ही क्लाइंट की बुकिंग लें। ऐसा न हो आप दिन में 2 से 3 क्लाइंट ही डील कर सकते है, लेकिन आपने 5 से 6 क्लाइंट की डील बुक कर ली। ऐसा करने से आपके करियर पर खतरा भी मंडरा सकता है। इसलिए अपने टाइम के अनुसार ही बुकिंग लें।

11. अपने काम की मार्केंटिंग करें

अपनी इनकम का कुछ हिस्सा अपने काम की मार्केंटिंग पर इंवेस्ट करें। आप मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया साइट का उपयोग कर सकते है। विशेष रूप में आप Instagram, Facebook और YouTube आदि जैसी साइट्स का उपयोग कर सकते हैं।

हेयर ड्रेसिंग में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से संपर्क कर सकते है।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का एड्रेस

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 9582133349, 8130520472

एकेडमी का पता: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा,
नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − 1 =