मेकअप कोर्स के बाद कैरियर की संभावनाएं | Career Prospects After Makeup Course

मेकअप कोर्स के बाद कैरियर की संभावनाएं | Career Prospects After Makeup Course

मेकअप कोर्स को पूरा करने के बाद ज्यादातर लोगों को ये चिन्ता सताने लगती है क् अब आगे क्या और कैसे करें। ये तो हम सभी को पता है कि एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिये आपको मेकअप से जुड़ी पर बारिकी की जानकारी रखनी होगी। इसके साथ ही एक मेकअप आर्टिस्ट को नये-नये मेकअप लूक्स और ट्रेंड्स के बारे में भी खुद को अपडेट रखना होता है, लेकिन कोर्स खत्म होते ही काम की शुरुआत को लेकर समस्या आती है।

सौंदर्य उद्योग में व्यापार के अवसर

आज इस लेख में हम आपको मेकअप कोर्स करने के बाद इसमें मौजूद कैरियर के विकल्पों के बारे में बताने वाले हैं। इस लेख को पढ़ कर आपको मेकअप कोर्स के बाद अपने कैरियर की शुरुआत कहाँ से और कैसे करें इसके बारे में जो भी सवाल है उन सबके जवाब मिल जाएंगें।

मेकअप आर्टिस्ट

मेकअप से जुड़ा कोई भी कोर्स करने के बाद कैरियर को लेकर सबके जेहन में सबसे पहले एक ही बात आती है और वो है एक मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम करने की और इसकी शुरुआत आप किसी भी ब्यूटी पार्लर, सैलून या फिर मेकअप स्टूडियो को जॉइन करके कर सकते हैं। ऐसा करना आपके कैरियर के ग्रोथ के लिये भी सही रहता है।

खुद का मेकअप स्टूडियो

अगर आप भी खुद को उनलोगों में से एक पाते हैंजिनको नौकरी करना पसंद नहीं और कुछ अपना काम करने की इच्छा रखते हैं तो खुद का मेकअप स्टूडियो खोलने से बेहतर और क्या हो सकता है। मेकअप कोर्स को पूरा करने के बाद अपना खुद का मेकअप स्टूडियो खोल सकते हैं। आप अपने बजट के हिसाब से छोटा या बड़ा मेकअप स्टूडियो की शुरुआत कर सकते हैं। आजकल ऐसे बिजनेसेज को शुरु करने के लिये कई सरकारी और गैर-सरकारी वित्तीय संस्थायें लोगो की मदद के लिये मौजूद है, जो उन्हें खुद का व्यवसाय शुरु करने के लिये लोन मुहैया कराती है।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स करके लैश टेक्नीशियन बने और लाखो कमाए

अगर आपका बजट कम है तो बेहतर होगा कि आप छोटे से शुरुआत करें और जैसे-जैसे आपका व्यवसाय रफ्तार पकड़ते जाए, आप अपने सैलून का विस्तार कर सकते हैं। एक बात का ध्यान जरुर रखें कि अपना सैलून खोलने से पहले आपके पास इस काम से जुड़ा अनुभव होना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। इसके लिये आप कुछ समय के लिये किसी सैलून अथवा इंस्टिट्यूट में काम करें, जिससे आपको इस बिजनेस से जुड़ी बारिकियों को सीखने का मौका मिलेगा और साथ ही काम का अनुभव भी मिलेगा, जो कि आपके सैलून बिजनेस को शुरु करने में आपके लिये बहुत ही सहायक होगा।

ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट

आजकल मेकअप आर्टिस्ट की परिभाषा और दुनिया एकदम बदल गई है। अब शादी जैसे बड़े फक्शन के लिये हर एक जरुरत और बजट के हिसाब से प्रोफेशनल ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट मौजूद हैं। अगर आपने ब्राइडल मेकअप कोर्स या अन्य कोई भी मेकअप से जुड़ा कोर्स किया है तो आप कुछ समय तक किसी बड़े ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट तथा ग्रूम मेकअप आर्टिस्ट के साथ जुड़कर काम का अनुभव ले सकते हैं। और कुछ सालों के अनुभव के बाद आप एक प्रोफेशनल ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट बनकर अपना काम शुरु कर सकते हैं। इसमें भी आप चाहें अपने इच्छा के अनुसार फुल टाइम या फिर फ्रीलांस के तौर पर काम कर सकते हैं।

मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री

टीवी, फिल्मों, मॉडलिंग औप मीडिया हर जगह मेकअप आर्टिस्ट की सबसे ज्यादा डिमांड होती है। मेकअप कोर्स करने के बाद इन जगहों पर आपके लिये मौके कई गुना बढ़ जाते हैं। छोटा पर्दा हो या फिर बड़ा पर्दा कलाकारों को हमेशा खुद को सही मेकअप के साथ सुंदर और प्रेजेंटेबल रहना पड़ता है, जिसके लिये उन्हें मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत पड़ती है। इसके साथ ही फैशन इंडस्ट्री, मॉडलिंग एजेंसीज और मीडिया मे भी मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत होती है।

सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट

टीवी हो या फिर कोई बॉलिवुड सेलेब्रिटी आज के समय में शायद ही कोई ऐसा सेलेब्रिटी होगा जिसका खुद का पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट ना हो। ऑन कैमरा हो या फिर ऑफ कैमरा कलाकारों को हर वक्त मेकअप रेडी दिखना पड़ता है।

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

सोशल मीडिया के जमाने में चौबीसों घंटे इनपर कैमरे की नजर होती है और इस प्रेशर में सेलेब्रिटीज को हमेशा ही मेकअप के साथ रहना पड़ता है। इस काम के लिये उन्हें पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत होती है जो हर समय उनके मेकअप और टचअप के लिये उनके साथ रह सके। साथ ही अलग-अलग मौके के हिसाब से उनका मेकअप क्या होगा कैसा होगा ये सब तय करना भी इन पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट की ही जिम्मेदारी होती है। इस काम के लिए इन्हें लाखों मिलते है।

ब्यूटी कंटेंट राइटर

यदी आपको लगता है कि बोलने से ज्यादा आप लिख कर अपनी बातों और विचारों को लोगों तक जल्दी और आसानी से पहुँचा सकते हैं। अपने लेखन के जरिये आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाने का हुनर रखते हैं तो यकिनन आप एक अच्छे लेखक बन सकते हैं। साथ ही अगर आपके पास मेकअप का भी ज्ञान है तो फिर कहने ही क्या, आप एक ब्यूटी कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर सकते है। आप चाहे तो फुल टाइम कंटेंट राइटर या फिर फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

ब्यूटी ब्लॉगर

यूट्यूब पर लाखों-करोड़ों की संख्या में लोग कितने ही तरिके के कंटेंट डेली अपलोड करते हैं। इसमें भी ब्यूटी कटेंट की डिमांड बहुत ही ज्यादा होती है। आप चाहें तो एक ब्यूटी ब्लॉगर बनकर भी आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। अगर आपको 9 से 5 की नौकरी करनी पसंद नहीं हैं तो यकिन मानिये ब्लॉगिंग से अच्छा कोई और विकल्प आपके लिये हो ही नहीं सकता है।

हेयर एक्सटेंशन कोर्स | Hair Extension Course – Full Details

अगर आपको मेकअप, हेयर और स्किन केयर से जुड़ी जानकारी है तो फिर आपएक ब्लॉगर के तौर पर काम कर सकते हैं और नेम और फेम दोनों ही कमा सकते हैं। खासकर तब जब आपके पास पहले से ही मेकअप कोर्स से जुड़ी डिग्री हो तो ये कैरियर ऑप्शन आपके लिये बहुत ही बेहतरिन साबित होगा। आप लोगों को नये-नये मेकअप प्रोडक्ट की जानकारी, नये मेकअप ट्रेड की जानकारी देने के साथ ही नये-नये मेकअप प्रोडक्ट्स का रिव्यू कर सकते हैं। ब्यूटी ब्लॉगर्स बड़े-बड़े मेकअप ब्रांड्स के साथ जुड़कर भी काम करते हैं। इस काम में सफलता पूरी तरिके से आपके मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। आप जितनी मेहनत करेगें आपको उतनी सफलता मिलती है।

ब्यूटी जर्नलिस्ट

जरुरी नहीं कि मेकअप कोर्स करने के बाद सभी मेकअप आर्टिस्ट ही बने ब्यूटी जर्नलिस्ट बनकर भी आप प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या फिर डिजिटल मीडिया के लिये काम कर सकते हैं। सभी मीडिया हाउसेज में ब्यूटी जर्नलिस्ट की जरुरत होती है। अगर आपने मेकअप कोर्स किया हुआ है तो फिर आपके लिए ये काम और भी आसान ताथ ही मजेदार भी हो जाएगा।

मेकअप और कॉस्मेटिक शॉप

बेसिक मोकअप कोर्स करने के बाद आप इतने काबिल हो जाते हैं कि आपको मेकअप और कॉस्मेटिक्स की अच्छीखासी जानकारी हो जाती है। माकर्ट में मौजूद कई तरिके के ब्रांड्स और साथ ही हाई एंड ब्रांड के साथ ही लोकल और ड्रग स्टोर मेकअप ब्रांस की डानकारी भी हो जाती है। किस स्किन टाइप, कॉम्प्लेक्शन और ओकेजन के हिसाब से कैसा मेकअप सही रहेगा इव सब के बारे में पता होता है। ऐसे में आप अपना खुद का मेकअप और कॉस्मेटिक का व्यवसाय शुरु कर सकते हैं। ये आपके लिये बहुत ही फायदेमंद साबित होगी क्योकि ई-कॉमर्स के आ जान के बाद भी देश का बहुत ही बड़ा हिस्सा आज भी ऑफलाइन शॉपिंग करने पर भरोसा रखता है।  

मेकअप प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते है

मेकअप कोर्स करने के बाद आपके पास मेकअप औप मेकअप प्रोडक्ट्स से जुड़ी पूरी जानकारी होती है। स्किन टाइप्स, कॉम्प्लेक्शन, अंडरटोन सबकी जानकारी होने का फायदा ले सकते हैं आप अपना खुद का मेकअप और कॉस्मेटिक का रेंज शुरु करके। आजकल बड़े-बड़े मेकअप आर्टिस्ट, ब्यूटी ब्लॉगर और सेलेब्रिटीज जिसे देखो खुद का मेकअप रेंज लॉन्च कर रहे हैं। ये एक ऐसा बिजनेस है जो किसी के लिये भी घाटे का सौदा साबित नहीं होता बशर्ते आप अपने क्लाइंट्स के साथ जेनुइन और पारदर्शी रहें। ऐसा करके इस काम में सफलता जरुर मिलेगी।

ब्यूटी एकेडमी अथवा मेकअप स्कूल

आप चाहें तो किसी भी संस्थान अथवा मेकअप स्कूल के साथ जुड़कर स्टूडेंट्स को मेकअप की बारिकीयाँ भी सीखा सकते हैं। एक ट्रेनर के तौर पर आपको पैसा और शिक्षक जैसी इज्जत दोनों ही आपको अपने स्टूडेंट्स से मिलेगी।

विदेश में भी कैरियर बना सकते हैं

मेकअप कोर्स करने के बाद केवल आपको केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कैरियर के कई बेहतर मौके मिल जाते हैं। मेरीबिंदिंया मेकअप एकेडमी से मेकअप कोर्स करने के बाद आपको यहाँ इंटरनेशनल सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके बाद आपके पास कैरियर के कई सारे विकल्प खुल जाते हैं। आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर विदेशों मे आसानी से काम पा सकते हैं।

नेल टेक्नीशियन कैसे बने? | How to Become a Nail Technician?

अगर आप भी मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर कैरियर बनाना चाहते हैं या फिर मेकअप कोर्स करना चाहते हैं तो नोएडा में स्थित मेरीबिंदिंया एकेडमी से कर सकते हैं। मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी को तीन बार बेस्ट ब्यूटी एकेडमी अवार्ड जीतने वाली एकमात्र एकेडमी है। मेरीबिंदंया मेकअप एकेडमी नोएडा और पूरे दिल्ली एनसीआर की टॉप एकेडमी है। मेरीबिंदिंया एकेडमी को बेस्ट ब्यूटी एंड वेलनेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का अवार्ड भी मिल चुका है। यहाँ क्लास साइज को छोटा रखा गया है ताकि हर छात्र पर समान रुप से ध्यान दिया जा सके। स्टूडेंट्स को अच्छे और सही ढंग से सीखने का मौका मिले इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है। कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को इंटर्नशिप भी कराया जाता है, जो कि कोर्स का ही पार्ट होता है। मेरीबिंदिंया एकेडमी अपने छात्रों को सौ प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट की सुविधा भी देती है। मेरीबिंदिंया इंटरनेशन एक ऐसी एकेडमी है जो कि अपने स्टूडेंट्स को लोन की सुविधा भी प्रदान करती है, जिससे कि छात्रों को अपने मन मुताबिक कोर्स करने में आसानी हो जाती है। इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने के बाद यहाँ आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है। कोर्स से संबंधित सारे प्रोडक्टस मेरीबिंदिंया एकेडमी की तरफ से छात्रो को प्रदान की जाती है। कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड दिया जाता है।

मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी, नोएडा का पता-

कॉल/व्हाट्सऐप: 9582133349, 8130520472

एकेडमी का पता: दूकान संख्या- 1, 2 और 3 तल, सुनहरी मार्केट अट्टा,नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड-201301

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 15 =