ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते हैं? । What Mistakes do Beauty Salons Make?

ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते हैं? । What Mistakes do Beauty Salons Make?

आपने देखा होगा हर साल लगभग 60 प्रतिशत लोग बिजनेस करते है, लेकिन कुछ सालों तक केवल 10 से 15 प्रतिशत बिजनेस ही सफल हो पाते है, बाकि के अपने काम में असफल हो जाते है। आखिर ऐसा क्या होता है, जिससे बिजनेस में सफलता पाना कठिन हो जाता है। आज हम इस आर्टिकल में ब्यूटी सैलून ऐसी क्या-क्या गलियां करते है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। जिससे जब आप अपना सैलून खोले या फिर आपने सैलून खोल लिया है, तो यह गलतियां भूल से भी न करें। बिजनेस करना कोई असान काम नहीं है, आपको मार्केट मेंं अपनी पहचान हमेशा बरकरार रखनी होती है, जिससे लोगों के बीच हमेशा आप रहे, चलिए आज हम बात करेंगे ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते है, आइए शुरुआत करते है।

आईलैश एक्सटेंशन कोर्स में सर्टिफिकेशन

ब्यूटी सैलून खोलने के बाद क्या-क्या गलतियां करते है

  • प्रोडेक्ट
  • मार्केटिंग
  • क्वॉलिटी मेनटेन
  • क्लाइंट हिस्ट्री
  • ऑफर्स से दूरी
  • गिफ्ट बाउचर की सुविधाएं ना देना
  • डेकोरेशन पर ध्यान नहीं देते
  • सैलून का खुशनुमा नहीं रहना
  • टीवी या म्यूजिक सिस्टम

1. प्रोडेक्ट

ब्यूटी सैलून की सबसे बड़ी गलती होती है कि वह प्रोडेक्ट अच्छा नहीं रखते है। थोड़े से प्रोफेक्ट के चक्कर में सैलून में ऑर्जिनल प्रोडेक्ट यूज नहीं करते है। जिससे क्लाइंट को अच्छा फर्क नहीं देखाई देता है, तो क्लाइंट को ब्यूटी सैलून की सर्विस अच्छी नहीं लगती है और वह फिर दोबारा आपके सैलून में नहीं आता है। इस वजह से मार्केट में भी आपके सैलून की स्थितरिता नहीं बन पाती है। इसलिए यदि आप अपना सैलून खोलने का विचार कर रहे है, तो इस बात का ध्यान हमेशा रखिएगा कि आप प्रोडेक्ट अच्छा यूज करें। जिसका रिजल्ट अच्छा आए।

अपना ब्यूटी पार्लर कैसे स्टार्ट करें | How to Start your Own Beauty Parlor

2. मार्केटिंग

बिजनेस को एक अच्छे मुकाम पर पहुंचाना है, तो मार्केटिंग बेहद जरूरी है। कई ब्यूटी सैलून ऐसे भी होते है, जो कि मार्केटिंग में खर्चा नहीं करना चाहते, जिसकी वजह से वह वो स्थान मार्केट में नहीं रख पाते, जिसके वो असली हकदार है। ज्यादा सैलून्स स्टार्टिंग में थोड़ा ठीक चलने लगते है, तो वह मार्केटिंग पर फोकस नहीं करते है, उन्हें लगता है। उनका बिजनेस तो चल रहा है, तो क्या फायदा मार्केटिंग का? कई ब्यूटी सैलून ऐसी गलतियां करते है और इसका रिजल्ट बाद में काफी नुकसानदायक निकलता है। इसलिए आप जब भी अपना ब्यूटी सैलून खोले तो याद रखें कि ब्यूटी सैलून की सर्विंस तो अच्छी हो ही साथ के साथ आप अपने सैलून की मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से करें।

हेयर एक्सटेंशन कोर्स | Hair Extension Course – Full Details

3. क्वॉलिटी मेनटेन

कई ब्यूटी सैलून ऐसी गलतियां बहुत करते है कि शुरुआती दिनों में अच्छी सर्विंस, अच्छा प्रोडेक्ट, अच्छे वर्कर्स रखते है। फिर जैसे-जैसे ब्यूटी सैलून उड़ान भरने लगता है वैसे-वैसे वह सर्विंस, प्रोडेक्ट अच्छा यूज नहीं करते है। इसका सीधा मतलब यह है कि कई ब्यूटी सैलून ऐसे होते है, जो कि अपने सैलून की क्वॉलिटी मेनटेन नहीं रख पाते है। यदि आप अपना सैलून खोल रहे है या आप सैलून रन कर रहे है, तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो क्वॉलिटी और सर्विंस अपने क्लाइंट को शुरुआत से दे रहे है वो क्वॉलिटी हमेशा बरकरार रखें।

नेल टेक्नीशियन कैसे बने? | How to Become a Nail Technician?

4. क्लाइंट हिस्ट्री

ब्यूटी सैलून अकसर ऐसी गलतियां करते है कि उनके पास जो भी क्लाइंट आता है। उसके बारे में कुछ पूछते नहीं है कि उनको किसी भी प्रकार की एलर्जी है या फिर कोई प्रोडेक्ट यूज करने से दिक्कत तो नहीं हो जाती है। यह सब बात नहीं पता रहती है और ब्यूटी सैलून क्लाइंट का उपचार कर देते है। इससे क्लाइंट नखुश हो जाता है और वह दोबारा आपके सैलून में नहीं आता है। इसलिए आप ऐसी गलती कभी-भी न करें। हमेशा ध्यान दें, जब भी कोई क्लाइंट आपके सैलून में आए, तो उससे जरूर जान लें कि कोई ऐसा प्रोडेक्ट या ऐसी चीज जिससे क्लाइंट को दिक्कत होती है। इसके बाद आप क्लाइंट को अच्छी सर्विस दे पाएंगे।

5. ऑफर्स से दूरी

कई ब्यूटी सैलून ऐसे भी होते है, जो कि अपने सैलून में ऑफर्स की सुवधिाएं नहीं देते है, जो कि उनके लिए नुकासदायक बन जाता है। सैलून में ऑफर्स देने से क्लाइंट बार-बार आपके सैलून में आते है और उनके यदि आपकी सर्विसिंस अच्छी लगी तो वह अपने जान-पहचान वालों को भी आपके सैलून के बारे में बताते है। यदि आप अपने सैलून में ऑफर्स नहीं चलाते है, तो ऐसे गलती आपका बहुत का घाटा भी करा सकती है। इसलिए आप अपने अनुसार अच्छे-अच्छे ऑफर्स अपने सैलून में चलाते रहने चाहिए।

6. गिफ्ट बाउचर की सुविधाएं ना देना

गिफ्ट बाउचर की सर्विंस भी सैलून में देनी चाहिए। कुछ सैलून ऐसे भी होते है, जो कि अपने सैलून में गिफ्ट बाउचर की सुविधा नहीं देते है, जिससे क्लाइंट उनके सैलून में बार-बार नहीं आते है। बता दें, गिफ्ट बाउचर देने से क्लाइंट सालभर के लिए बंध जाते है। जैसे आप 6 से फेशियल का गिफ्ट बाउचर देते है, तो वह 7 सर्विंस लेने के लिए आपके ही सैलून में आएगा। और यदि क्लाइंट को कुछ और सर्विसिस लेनी होगी, तो वह आपके ही सैलून से लेगा। गिफ्ट बाउचर से आप क्लाइंट अपने सैलून से बांध सकते है। इसलिए यदि आप यह सुविधा नहीं देते है, तो इस सुवधिा की शुरुआत आप जल्द से जल्द करें।

7. डेकोरेशन पर ध्यान नहीं देते

कुछ सैलून ऐसे होते है, जो कि डेकोरेशन पर ध्यान नहीं देते है, उन्हें लगता है कि डेकोरेशन से क्या फायदा सर्विस अच्छी होनी चाहिए। मगर ऐसा नहीं है सर्विस तो अच्छी होनी ही चाहिए। बल्कि सैलून की डोकोरेशन पर भी ध्यान देना चाहिए। यदि आपके सैलून की डेकोरेशन अच्छी होगी तो क्लाइंट को आपके यहां सर्विस लेना काफी अच्छा लगेगा। आप अपने सैलून में फूलों की खुशबू या फिर कुछ ऐसा कर सकते है, जिससे जैसे ही आपके सैलून में एंट्री करें, तो क्लाइंट को काफी अच्छा फील हो। यदि आप अपने सैलून की डेकोरेशन पर ध्यान नहीं देते है, तो आप इस पर जरूर ध्यान दें। वरना ऐसा भी हो सकता है, क्लाइंट आपके सैलून से कटऑफ करने लगे।

8. सैलून का खुशनुमा नहीं रहना

कुछ-कुछ सैलून ऐसे भी होते है, जहां आपस में बात-चीत नहीं होती है। किसी-न-किसी बात पर मनमुटाव रहता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपके सैलून का माहौल हमेशा खुशनुमा ही रहे, जिससे क्लाइंट को आपके सैलून में अच्छा फील हो और उसे आपके सैलून में अपनापन लगे। यदि आपके सैलून का माहौल खुशनुमा नहीं रहेगा, तो क्लाइंट को आपके साथ और आपके सैलून में एडजेस्ट करने में काफी दिक्कत हो सकती है। वैसे भी आजकल की बिजी लाइफ में हर कोई पार्लर में रिलेक्स फील करने आता है और अगर उसे ऐसा माहौल मिला ही नहीं, तो वह आपके सैलून में आकर क्या करेगा। यदि आप भी ऐसी गलती करते है, तो इसे जल्द-जल्द सुधार लें।

डिप्लोमा इन एस्थेटिक्स : कोर्स एंड जॉब्स | Diploma In Aesthetics : Course And Jobs

9. टीवी या म्यूजिक सिस्टम

क्या आप भी अपने सैलून में टीवी या म्यूजिक की सुविधा नहीं रखते है? यदि नहीं रखते है, तो यह आपके सैलून के लिए काफी बेकार साबित हो सकता है। बता दें, आपको अपने सैलून में हमेशा सॉफ्ट म्यूजिक बजाकर रखना चाहिए। ऐसा करने से क्लाइंट जब आपके सैलून से सर्विस लेगा तो वह उस सॉफ्ट म्यूजिक को सुनकर काफी अच्छा फील करेगा।

ब्यूटी सैलून  की शुरुआत करने के लिए करें कॉस्मेटोलॉजी कोर्स

आप दिल्ली-एनसीआर की टॉप एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कर सकते है। यह एकेडमी भारत में नंबर 1 पर आती है। यहां से कोर्स करने के बाद एक दम परफेक्ट ब्यूटीशियन बनकर निकलेंगे, क्योंकि इस एकेडमी में सभी 

ट्रेनर्स काफी हाईली प्रोफेशनल है। इस कोर्स की ड्यूरेशन 1 साल की है। यहां से कोर्स करने के बाद आप अपना ब्यूटी सैलून बहुत आराम से खोल सकते है, क्योंकि यहां सैलून में काम करने से लेकर खुद का सैलून खोलने तक के बारे में टिप्स और ट्रिक्स दिए जाते है।

कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करने के लिए मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से संपर्क करें।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 9582133349, 8130520472

एकेडमी का पता: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा,

नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − seven =