फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट क्या गलतियां करते है? । What Mistakes Do Freelance Makeup Artists Make?

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट क्या गलतियां करते है? । What Mistakes Do Freelance Makeup Artists Make?

मेकअप आर्टिस्ट तो हर साल हजारों बनते है, लेकिन उनमें से सक्सेस कुछ ही हो पाते है। क्या आपने कभी सोचा है? आखिर ऐसी कौन-सी गलती मेकअप आर्टिस्ट करते है, जिससे वह अपने करियर में वो स्थान नहीं पा पाते, जिसके वो हकदार है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट ऐसी क्या गलतियां करते है, जिससे वह सक्सेस नहीं हो पाते। चलिए शुरुआत करते है।

सौंदर्य उद्योग में व्यापार के अवसर

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट

फ्रीलांसर का मतलब होता है। स्वतंत्र रूप से अपना काम करना। फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट न तो कहीं परमानेंट जॉब करते है और न ही वह खुद का सैलून/ पार्लर स्टार्ट करते है। वह स्वतंत्र रूप से अपना काम करते है।

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट की गलतियां 

  1. प्रोडेक्ट क्वॉलिटी
  2. प्रैक्टिस नहीं करते
  3. नेटवर्क नहीं बनाते
  4. सैलून से कटऑफ
  5. सैलून के क्लाइंट से  डायरेक्ट  कॉन्टेट करना
  6. नए ट्रेनर्ड के मेकअप पर फोकस नहीं रहता
  7. टाइम मैनेजमेंट
  8. मैनेजमेंट

1. प्रोडेक्ट क्वॉलिटी

कई फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट शुरुआत में तो अच्छा मेकअप प्रोडेक्ट यूज करते है, लेकिन फिर धीरे-धीरे वह प्रोडेक्ट्स की क्वॉलिटी मेनटेन नहीं रख पाते है, जिसके कारण उन्हें फिर ज्यादा वर्क नहीं मिलता। यदि आप फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट या फिर बनने का विचार बना रहे है, तो इस बात ध्यान जरूर रखें कि आप हमेशा अच्छा प्रोडेक्ट यूज करें, जिससे क्लाइंट आप से खुश कर जाएं। 

2. प्रैक्टिस नहीं करते

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट को कभी-कभी काफी काम मिलता है। लेकिन कभी-भी ऐसा भी समय आता है कि काम नहीं होता। उस वक्त फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट सबसे बड़ी गलती यह करते है कि वह प्रेक्टिस छोड़ देते है। ऐसा करने से उनके हाथों से सफाई जाती रहती है और जब उन्हें काम मिलता है, तो वह घबराह जाते है और क्लाइंट का मेकअप उतना अच्छा नहीं कर पाते। जिससे क्लाइंट भी नखुश हो जाता है। अगर आपके पास काम नहीं है, तो आप कभी-भी अपनी प्रैक्टिस न छोड़े। यदि आप प्रैक्टिस छोड़ देते है, तो यह आपके करियर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते है।

3. नेटवर्क नहीं बनाते

कई आर्टिस्ट ऐसे होते है, जो कि क्लाइंट से ज्यादा बात-चीत नहीं करते है। उनके इस व्यवहार से सामने वाला उन्हें इगोस्टीक आदि मान लेता है। उन्हें आपका व्यवहार नहीं पसंद आता है, तो वह आपको दोबारा नहीं बुलाते है। ऐसे में फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपना नेटवर्क नहीं बना पाते है। जिससे उन्हें काम बहुत कम मिलते है।

4. सैलून के क्लाइंट से  डायरेक्ट  कॉन्टेट  करते है

कई फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट ऐसा करते है, कि जो प्रोजेक्ट उन्हें सैलून की ओर से मिला है, वहां जाकर क्लाइंट को अपना नंबर दे आते है। और जब सैलून तक यह बात पता चलती है, तो वह उन्हें फिर प्रोजेक्ट नहीं देते है। बता दें, कुछ पैसों के चक्कर में वह सैलून से अपने तालुक ख़राब कर लेते है। इसलिए अगर आप फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट है, या फिर आप फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहते है, तो यग गलती भूलकर भी ना करें। 

5. सैलून से कटऑफ

शुरुआती दिनों में अच्छा काम मिलने के बाद कुछ फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट सोचते है कि वह अब फेमस हो गए। अब उन्हें ज्यादा किसी से अपने काम को लेकर मतलब नहीं रखना चाहिए। यह भूल आर्टिस्टों के करियर के लिए नुकसानदायक बन जाती है। फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट धीरे-धीरे सैलून से कटऑफ करने लगते है, इससे जब फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट के पास काम नहीं होता तब वह इस बात के लिए काफी पचताते है। इसलिए फ्रीलांसर मेकअप को क्लाइंट के साथ-साथ सैलून/पार्लर्स से भी बनाकर रखनी होती है।

6. नए ट्रेनर्ड के मेकअप पर फोकस नहीं रहता

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्टों की यह सबसे खराब आदात होती है कि वह नए ट्रेनर्ड के मेकअप को फोकस नहीं करते है। वह जो शुरुआती दिनों में सीखते है, वो ही मेकअप करते रहते है। इससे वह क्लाइंट को नया लुक नहीं दे पाते है। फिर क्लाइंट उनसे नखुश हो जाता है। इसलिए यदि आप फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट है या बनने का विचार कर रहे है, तो इस बात जरूर ध्यान रखें कि आपको पुराने से लेकर नए ट्रेनर्ड की नॉलेज होनी चाहिए।

7. टाइम मैनेजमेंट

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का काम उनके टाइम पर भी टिका होता है। यदि आप क्लाइंट के बताएं हुए टाइम पर नहीं पहुंचे तो क्लाइंट अगली बार से आपको बुलाए भी ना। क्योंकि जब आप अपने काम का सम्मान करेंगे तभी कुछ होगा। जब आप क्लाइंट के बताए हुए टाइम पर नहीं पहुंचते है, तो क्लाइंट को लगता है कि आप अपने काम को लेकर सीरियर नहीं है। इसलिए यदि आप फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट है, तो आप टाइम के पंचुअल होने चाहिए।

8. मैनेजमेंट

मैनेजमेंट कई फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपने मैनेजमेंट की वजह से सक्सेस नहीं होते है। कई आर्टिस्ट ऐसे होते है कि एक दिन में 5 से 6 ऑर्डर ले लेते है, लेकिन सारे क्लाइंट का मेकअप जल्दी-जल्दी करते है, जिससे किसी का भी मेकअप अच्छा नहीं हो पाता है, फिर क्लाइंट भी आपको नपसंद कर देता है। इसलिए आप अपने मैनेजमेंट पर सबसे ध्यान दें। आप हमेशा उतने की ऑर्डर लें, जितने आप पूरा कर सकें।

कैसे बने मेकअप आर्टिस्ट

यदि आप मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको किसी अच्छी एकेडमी से मेअकप एंड हेयर में डिप्लोमा कोर्स करना रहेगा। यह कोर्स आप दिल्ली-एनसीआर की बेस्ट एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से कर सकते है। यहां से कोर्स करने पर एक-एक स्टूडेंट्स को बारिकी से सीखाया जाता है। साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी अपनी वर्ल्ड क्लास एजुकेशन और 100% प्लैसमेंट्स के लिए फेमस है। मेरीबिंदिया इंटरनेश्नल एकेडमी को नेश्नल और इंटरनेश्नल लेवल पर बेस्ट ब्यूटी स्कूल के बहुत सारे अवॉर्ड मिले है। यहां से कोर्स करने के बाद आपको बहुत सारे बड़े-बड़े ब्रांड से जॉब के ऑफर मिलते है।

मेकअप एंड हेयर में डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से संपर्क कर सकते है।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का एड्रेस

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 9582133349, 8130520472

एकेडमी का पता: Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा,

नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − two =