Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स डिटेल्स और कैरियर ऑप्शन्स । Certificate in Cosmetology Course Details and Career Options

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स डिटेल्स और कैरियर ऑप्शन्स । Certificate in Cosmetology Course Details and Career Options

युवाओं में खूबसूरत दिखने की चाह की वजह से आज बड़े शहरों और कस्बों के साथ ही साथ दूर-दराज के गाँवों तक में ब्यूटी पार्लर, सैलून और स्पा धड़ल्ले से खुलने लगे हैं। और खुद को सुदंर दिखाने के चक्कर में लोग पैसे खर्च करने में भी पिछे नहीं रहते हैं। ऐसे में अब ब्यूटी इंडस्ट्री एक ऐसी फिल्ड बन चुकी है जो बहुत ही बड़ी संख्या में नये-नये जॉब्स क्रियेट कर रही है और हजारों लाखों की तादाद लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है।

अगर आप भी उन ज्यादातर लोगों में से हैं जो ब्यूटी इंडस्ट्री में जाना तो चाहते हैं लेकिन कभी मेकअप आर्टिस्ट बने तो कभी हेयर स्पेशलिस्ट या फिर कभी स्किन एक्सपर्ट अभी तक ये तय नहीं कर पाये हैं या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आप इन सभी के बारे में एक साथ सीखना चाहते हैं और कहाँ और कैसे सीखें ये सोचकर परेशान हो रहे हैं तो मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी के सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता है। 

ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते हैं

ब्यूटी एण्ड वेलनेस के क्षेत्र में कदम रखने के लिये ज्यादातर युवाओं की सबसे पहली पसंद होती है कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स। ब्यूटी फिल्ड में एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट होना अपने आप में एक पूरा पैकेज होता है। अगर आपका सपना भी ब्यूटी इंडस्ट्री से जुड़ने का है तो सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करना आपके लिये बहुत ही सही होगा। 

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स की अवधि

मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी में कराये जाने वाले सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स की अवधि 8 महीने की होती है। सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में डेली 3 घंटे की क्लास होती है। सोमवार से शनिवार तक सप्ताह में 5 दिन क्लासेस होती है जो कि 3 घंटे की होती है। और साथ ही अगर आप वर्किंग है तो मेरीबिंदिंया एकेडमी की ओर से आपके लिये स्पेशल वीकएंड क्लासेस की सुविधा भी दी जाती है।

ये वीकेंड क्लासेस खासकर ऐसे स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर दी जाती है जिनके पास वीकडेज में क्लास करने का समय नहीं होता है। ऐसे छात्र वीकेंड क्लासेस का विकल्प चुनकर अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं। सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के साथ ही साथ आप अन्य किसी भी कोर्स के लिये आप वीकेंड क्लास के विकल्प को चुन सकते हैं। लॉंग टर्म कोसर्से के साथ ही आप शॉर्ट टर्म कोर्सेस में भी स्टूडेंट्स को वीकेंड क्लासेस की सुविधा दी जाती है, जिससे छात्रों को कोर्स पूरा करने में किसी भी तरह की समस्या ना हो। 

Web: कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करने के बाद करियर अपॉर्चुनिटी क्या है? (becomebeautyexpert.com)

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में क्या सीखाते हैं

स्किन—

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स में सबसे पहले स्किन थ्योरी, टाइप्स ऑफ स्किन, पर्सनल ग्रूमिंग, स्किन थ्योरी स्किन के अलग-अलग प्रकारों के बारे में, ब्लीच जिसमें बेसिक, फ्रुट ब्लीच, हर्बल ब्लीच और किट के बारे में थ्योरी और साथ ही प्रैक्टिकल दोनों ही कराया जाता है। इसके साथ ही डी-टैन के बारे में सीखाया जाता है और स्टूडेंट्स को पर्सनल ग्रूमिंग के बारे में बताया और सीखाया जाता है।

Also Read: आईलैश टेक्नीशियन कैसे बने? । How to Become an Eyelash Technician?

इसके साथ ही अलग-अलग तरह के फेशियल्स जिसमें बेसिक फेशियल, फ्रुट फेशियल, गोल्ड फेशियल, ओथ्री फेशियल और सिल्वर फेशियल के बारे में भी इस कोर्स में छात्रों को जानकारी दी जाती है। साथ ही फुल बॉडी वैक्सिंग, थ्रेडिंग, बेसिक मेनीक्योर तथा पेडीक्योर और फुल बॉडी पॉलिशिंग को भी सर्टीफिकेशन स्किन कोर्स के कोर्स के अंदर कवर किया जाता है।

इस कोर्स का मुख्य हाइलाइटहै सैलून मैनेजमेंट, जो कि इस कोर्स के अंदर स्टूडेंट को सीखाया जाता है। ये जानना हर स्टूडेंट के लिये बहुत ही आवश्यक हो जाता है फिर चाहे आगे जाकर आपको कहीं नौकरी करनी हो या फिर खुद का काम शुरु करना हो, सैलून मैनेजमेंट आपके लिए इसे और आसान बना देता है। 

हेयर—

हेयर नॉलेज, मशीन नॉलेज (क्रिम्पिंग,आयनिंग,ब्लो ड्राई), थर्मल वर्क (वेल्क्रो सेटिंग, कर्लिंग स्टाइल्स, आयनिंग टेक्निक्स), डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट, हीना एप्लिकेशन, हेयर स्पा ट्रीटमेंट, शैम्पू टेक्निक, केरा ट्रीटमेंट फॉर हेयर फॉल, हेयर ट्रीटमेंट होम रेमेडीज(हेयर फॉल, डैण्ड्रफ, सिल्की स्मूद हेयर, डीहाड्रेटेड हेयर), ग्रे कवरेज, हेयर कटिंग जिसमें 5-6 टेक्निक्स सीखाया जाता है। 

मेकअप नॉलेज-

थ्योरी क्लासेस में स्टूडेंट्स को स्किन के अलग-अलग प्रकारों के बारे में, स्किन कलर और कॉम्प्लेक्शन के बारे में सारी जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही स्किन के अंडरटोन के बारे में भी बताया जाता है। इसके साथ ही एक सफल मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिये कलर थ्योरी के बारे में जानना भी बहुत ही जरुरी है। ताकि आप क्लाइंट के स्किन के हिसाब सही मेकअप प्रोडक्ट और शेड्स को चुनाव कर सकें।

इस कोर्स में आपको कलर थ्योरी के बारे में मेकअप प्रोफेशनल्स के द्वारा थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों करके सीखाया जाता है, जिससे स्टूडेंस मेकअप के इस सबसे महत्वपूर्ण पहलू को आसानी से और हमेशा के लिये समझ जाते हैं। साथ ही इसमें स्टूडेंस को फेस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ाया जाता है।

Also Read: नेल स्टूडियो की इनकम कैसे बढ़ाएं? । How to Increase Nail Studio Income?

थ्योरी क्लासेस में मेकअप प्रोडक्ट के बारे में और उससे जुड़ी सारी जानकारी दी जाती हैं। पर्सनल हाइजीन क्या होता है, इसे कैसे मेंटेंन करते हैं, ये सब पढ़ाया जाता है। अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट्स को लगाने के लिये अलग-अलग तरह के मेकअप ब्रशेज की जरुरत पड़ती है।

इस कोर्स के अन्दर छात्रों को मेकअप ब्रशेज के बारे में और उनको प्रयोग करने के तरिकों के बारे में भी पढा़या जाता है। इसके साथ ही मेकअप की सारी जानकारी जैसे, कॉन्टोरिंग, हाइलाइटिंग, ब्लशर और आई शैडो एप्लिकेशन इन सबके बारे में भी स्टूडेंट्स को थ्योरी क्लासेस में पढ़ाया जाता है। डे मेकअप के भी अगल-अलग तरिकों के बारे में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही कराया जाता है। अलग-अलग तरिके के आई मेकअप, न्यूड मेकअप और कॉरपोरेट मेकअप, पार्टी मेकअप, नाइट मेकअप, फेस्टिवल मेकअप और एंगेजमेंट मेकअप सीखाया जाता है।

नेल्स—

इसके बाद सबसे आखिर में नेल्स आर्ट कोर्स की बारी आती है, जिसके अंदर स्टूडेट्स को ब्रश नेल आर्ट, 3डी-नेल आर्ट, ग्लिटर्स नेल आर्ट, डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट, स्टोन नेल आर्ट, डॉटिंग नेल आर्ट, परमानेंट नेल पेट्स, परमानेंट नेल पेट्स विद पेंट्स, नेल रीमूवल और नेल रीफिलिंग जैसे सारी जरुरी काम सीखाये जाते हैं। 

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के बाद कैरियर के विकल्प

सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स के बाद आप एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट बन सकते हैं जो की ब्यूटी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डिमांडिंग जॉब्स में से एक है। कोर्स पूरी करने के बाद आप ब्यूटी थेरेपिस्ट, ब्यूटीशियन, नेल टेक्निशियन, हेयर ड्रेसर स्टाइलिस्ट बन सकते हैं। आप एक मेकअप आर्टिस्ट तथा नेल आर्टिस्ट के तौर पर भी काम कर सकते हैं। इलेक्ट्रोलॉजिस्ट, फेशियल एक्सपर्ट, शैम्पू टेक्निशियन, ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट के तौर पर फुल टाइम या फिर फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं। खुद की एकेडमी खोल सकते हैं।

अपना सैलून खोल सकते हैं। खुद का नेल स्टूडियो का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। अपनी हेयर एकेडमी खोल सकते हैं। कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करने के बाद आप इमेज कंसल्टेंट, नेल टेक्निशियन, कॉस्मेटिक सर्जन बन कर अपना कैरियर शुरु कर सकते हैं। फैशन शो स्टाइलिस्ट, सेलेब्रिटीज के लिये पर्सनल स्टाइलिस्ट जैसे काम भी कर सकते हैं। इसके साथ ही मूवी, टीवी, मीडिया और एंटरटेनमेंट के फिल्ड से जुड़कर काम कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं।

ब्यूटी कंटेंट क्रियेटर, ब्यूटी ब्लॉगर भी बन सकते हैं ब्यूटी एड वेलनेस फिल्ड में अपना करियर आसानी से शुरु कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी ब्यूटी एकेडमी के साथ जुड़कर छात्रों को कॉस्मेटोलॉजी, मेकअप, हेयर तथा स्किन के बारे में पढ़ाने का काम भी कर सकते हैं।

बात करें मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी की उपलब्धियों की तो यह तीन बार की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी अवार्ड विजोता है। यही वजह है कि केवल दिल्ली एनसीआर में ही नहीं बल्कि मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी पूरे भारत में नंबर एक स्थान पर है। मेरीबिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी में कराये जाने वाले सभी कोर्सेस आईएसओ सर्टीफाइड होने के साथ ही एनएसडीसी से मान्यता प्राप्त भी हैं। यहाँ से सर्टिफिकेशन इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करने के बाद आपको इंटर्नशिप के साथ ही साथ सौ प्रतिशत प्लेसमेंट की सुविधा भी मिलती है।

इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने के बाद यहाँ आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता केवल इतना ही नहीं मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी एक ऐसी एकेडमी है जो कि अपने स्टूडेंट्स को लोन की सुविधा भी देती है, जिससे कि छात्रों पैसों की दिक्कत के बगैर अपने मन मुताबिक कोर्स करने में आसानी हो जाती है।

यहाँ स्टूडेंट्स को अच्छे तरिके से सीखाया जा सके और उन्हें पूरा समय दिया जा सके, इसके लिये क्लास साइज को छोटा रखा गया है। एक क्लास में कम छात्र होने के वजह से टीचर उनको ज्यादा से ज्यादा समय दे पाते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद मेरीबिंदिंया एकेडमी की ओर से अपने सभी स्टूडेट्स को एक लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड दिया जाता है। इससे आपने पहले जो भी कोर्स मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी से किया हो आप कभी भी उसको रीवाइज करने के लिये इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का पता-

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8130520472

नोएडा- Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

दिल्ली- A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने, नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली, पिनकोड: 110027

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *