डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग कोर्स और कैरियर संबंधित जानकारी | Diploma in Microblading Course and Career Information

डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग कोर्स और कैरियर संबंधित जानकारी | Diploma in Microblading Course and Career Information

माइक्रोब्लैडिंग एक ऐसी टेक्निक है जिससे कि पतली और हल्की भौहों को मोटा और भरा हुआ दिखाया जाता है। माइक्रोब्लैडिंग एक सेमी-परमानेंट टैटू होता है, जिसमें इंक को पतली सूईयों की सहायता से पतले-पतले स्ट्रोक्स में आईब्रोज में इंजेंक्ट किया जाता है। मोटे,काले और भरी हुई आईब्रो किसे पसंद नहीं होते हैं। कुछ लोगों के आईब्रो नैचुरली ही पतले होते हैं। किसी बिमारी की वजह से तो आनुवंशिक कारणों से भी कई लोगों की भौहें बहुत ही हल्की या ना के बराबर होती है। कई बार उम्र बढ़ने के साथ भी भौहें पतली होने लगती या अपना शेप खोने लगती हैं।

आईलैश टेक्नीशियन कैसे बने

माइक्रोब्लैडिंग ऐसे लोगों के लिये वरदान साबित होती है। इतना ही नहीं अगर आप केवल अपने आईब्रोज को सही शेप देने के लिये और उन्हें मेंटेंन करने के लिये हर 10-15 दिनों में पार्लर और सैलून का चक्कर लगाते हैं। ऑफिस, कॉलेज किसी भी पार्टी और फंक्शन में जाने से पहले अपने आईब्रो को शेप देना उनके बीच के गैप को भरना पड़ता है और इन सबके चक्कर में बहुत सारा समय बरबाद हो जाता है, तो इन भी प्रॉब्ल्स का सबसे बड़ा उपाय है माइक्रोब्लैडिंग अथवा माइक्रोपिग्मेंटेशन करवाना। माइक्रोब्लैडिंग बार-बार थ्रेडिंग कराने से होने वाले दर्द से भी राहत देता है। इतना ही नहीं माइक्रोब्लैडिंग कराते समय नम्बिंग क्रीम का प्रयोग किया जाता है जिसके वजह से ये प्रक्रिया दर्दरहित हो जाती है, वहीं थ्रेडिंग तो कईयों के लिये असहनीय और बहुत ही दर्द वाला अनुभव बन जाता है।

नेल स्टूडियो की इनकम कैसे बढ़ाएं? । How to Increase Nail Studio Income?

माइक्रोब्लैडिंग में नम्बिंग क्रीम लगाकर क्लाइंट के आईब्रो वाले हिस्से को सुन्न कर दिया जाता है। इसके बाद इंक और महीन सूईयों के द्वारा पतले और छोटे हेयरनुमा स्ट्रोक्स दिये जाते हैं जो कि देखने में बिल्कुल ही नैचुरल आईब्रो हेयर के जैसे ही दिखते हैं। इस काम को करने के लिये क्रिएटिविटी के साथ ही साथ बहुत ही ज्यादा प्रैक्टिस और डेडिकेशन की जरुरत होती है। अगर आपके अंदर भी ये सारी चीजें हैं और साथ ही आप अपने लिये एक ऐसे कैरियर के तलाश में है जो कुछ अलग और हाई पे स्केल वाला हो तो यकिन मानिये मेरीबिंदिंया मेकअप एकेडमी के माइक्रोब्लैडिंग अथवा माइक्रोपिग्मेंटेशन कोर्स आपके लिये ही बना है। इसे करने के बाद आप अपने सभी सपनों को साकार कर सकते हैं, और इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं तो अगर आप भी माइक्रोब्लैडिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसे आखिर तक जरुर पढ़े।    

डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग कोर्स की अवधि

डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग कोर्स काम से कम 3 दिन से लेकर 10 दिन  तक का होता है। माइक्रोब्लैडिंग कोर्स की अवधि पूरी होने के बाद भी आप इस काम में कितने माहिर और निपुण होते हैं ये सब आपके प्रैक्टिस पर निभर्र करता है। कोर्स पूरा होने के बाद भी जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेगें उतना ही आप इस काम में माहिर होते जाएगें। साथ ही आपको ये बता दें कि एक ऐसा काम है जिसमें गलती की कहीं से भी गुजाइश नहीं होनी चाहिए।

ब्यूटी सैलून क्या गलतियां करते हैं? । What Mistakes do Beauty Salons Make?

इस काम के दौरान आप अनजाने में भी एक छोटी सी गलती नही कर सकते हैं। ऐसे में इस फिल्ड में बने रहने के लिये लगातार और ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना आपके लिये बहुत ही जरुरी है।  

डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग कोर्स में क्या सीखाते हैं

मेरीबिंदिंया मेकअप एकेडमी से माइक्रोब्लैडिंग अथवामाइक्रोपिग्मेंटेशन कोर्स करने पर आपको माइक्रोब्लैडिंग से जुड़ी थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही सीखायी जाती है। कोर्स की शुरुआत सबसे पहले थ्योरी पार्ट से की जाती है, हाइजीन मेंटेंन करना, आईब्रो शेपिंग, आईब्रोज के नैचुरल ग्रोथ और पैटर्न के बारे में, चेहरे के अनुसार भौहों को सही आकार देना, माइक्रोब्लैडिंग के पूरे प्रोसीजर की जानकारी दी जाती है, ज्यादा से ज्यादा प्रक्चिस पर जोर दिया जाता है। माइक्रोब्लैडिंग का प्रोसीजर पूरा होने के बाद आफ्टर केयर के अलग-अलग टेक्निक के बारे में बाताया जाता है, माइक्रोब्लैडिंग टूल्स, मशीन्स और नीडल्स जैसे प्रोडक्ट की जानकारी, इनका सही तरिके से प्रयोग करना, प्रॉपर सैनिटाइजेशन तथा साथ ही सैलून मैनेजमेंट जैसी महत्वपूर्ण बातें भी सीखायी जाती है।    

डिप्लोमा इन माइक्रोब्लैडिंग में कैरियर के विकल्प

कैरियर के लिहाज से माइक्रोब्लैडिंग वन ऑफ दी बेस्ट चॉइस हो सकती है। जैसे-जैसे आपको काम का अनुभव होगा इसमें काम के मैके भी बढ़ेगें और पैसे भी, शुरुआत में ये कुछ कम हो सकता है। लेकिन माइक्रोब्लैडिंग अथवा माइक्रोपिग्मेंटेशन सेमी-परमानेंट टैटू का एक ऐसा क्षेत्र है जो कि कुछ सालों से बहुत ही ट्रेंड कर रहा है और आने वाले सालों की बात करें तो माइक्रोब्लैडिंग का फिल्ड बहुत ही व्यापक होने वाला है। ऐसे में अगर आप एक ऐसे कैरियर की तलाश में जो बहुत ही ट्रेंडिंग और अच्छी कमाई वाला हो तो माइक्रोब्लैडिंग आपके लिये सबसे सही साबित होगा।

अपने ब्यूटी सैलून को सबसे अलग पहचान कैसे दिलाएं? How to Give Your Beauty Salon the Most Distinct Identity?

यहाँ आप अपने मन मुताबिक काम का समय तय कर सकते हैं। साथ ही इस काम को करते हुए आप आपना पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही बहुत ही अच्छे से बैलेंस कर सकते हैं। माइक्रोब्लैडिंग को एक कैरियर ऑप्शन चुनने पर आपके पास खुद-ब-खुद ये एक मौका आ जाता है कि आपको कितना और कैसे काम करना है जो कि आप तय कर सकते हैं।

क्या हेयर ड्रेसिंग सही करियर है? । Is Hairdressing The Right Career?

मेरीबिदिंया इंटरनेशनल एकेडमी जो कि इंडिया की नम्बर वन ब्यूटी एकेडमी है, यहाँ से माइक्रोब्लैडिंग अथवा माइक्रोपिग्मेंटेशन कोर्स करने के बाद आप बड़े-बड़े कॉस्मेटिक क्लिनिक और सेंटर्स काम कर सकते हैं। दिल्ली एनसीआर के साथ ही देश के किसी भी नामी ब्यूटी सैलून में आसानी से काम पा सकते हैं। मेरीबिदिंया एकेडमी से कोर् पूरा करने पर आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है, जिससे विदेशों में भी यहा के स्टूडेंट्स को काम मिलने में बड़ी ही आसानी होती है। इसके साथ ही मेरीबिंदिंया अपने छात्रों को पूरे दिल्ली एनसीआर में काम दिलाने में पूरी-पूरी सहायता प्रदान करती है और साथ ही मेरीबिंदिंया टीम का हिस्सा बनने मौका भी प्रदान करती है।   

मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी से कोर्स करने के फायदे

मेरीबिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी पूरे भारत की वन ऑफ दी बेस्ट ब्यूटी एकेडमी है। मेरीबिंदंया मेकअप एकेडमी को पूरे भारत में नंबर एक ब्यूटी अकादमी का दर्जा प्राप्त है। इतना ही नहीं मेरी बिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी तीन बार बेस्ट ब्यूटी एकेडमी अवार्ड विजोता भी है। यहाँ स्टूडेंट्स को अच्छे तरिके से सीखाया जा सके और उन्हें पूरा समय दिया जा सके, इसके लिये क्लास साइज को छोटा रखा गया है।

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपनी इनकम कैसे बढ़ाएं? । How Freelancer Makeup Artists Increase Their Income

जिससे टीचर उनको ज्यादा से ज्यादा समय दे पाते हैं। मेरी बिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी के में कराये जाने वाले सभी कोर्सेस आईएसओ सर्टीफाइड और एनएसडीसी अप्रूव्ड हैं। इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने के बाद यहाँ आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है। इन सबके बाद जो मेरी बिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी को सबसे अलग और अनोखा बनाती है, वो है यहाँ कि लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड, जो कि यहाँ के स्टूडेट्स को दिया जाता है। इस लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड की सबसे अच्छी बात ये है कि आप कभी भी एकेडमी में आकर अपने कोर्स को दोबारा से अभ्यास कर सकते हैं। आपने पहले जो भी कोर्स मेरी बिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी से किया हो आप कभी भी उसको रीवाइज करने के लिये इसका उपयोग कर सकते हैं।

मेरी बिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी, नोएडा का पता-

कॉल/व्हाट्सएप्प नम्बर्स- 8130520472, 9582133349

एकेडमी का पता: दूकान नम्बर- 1, 2, 3 तल, सुनहरी मार्केट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड- 201301

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − three =