Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स की जानकारी और कैरियर विकल्प। Diploma in Nail Technician Course Details and Career Options

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स की जानकारी और कैरियर विकल्प

वो जमाने गये जब लोग केवल चेहरे, बालों और हाथों पैरों को खूबसरत बनाने पर ध्यान देते थेअब इन सबके साथ ही महिला हो या पुरुष दोनों सभी को अपने नाखूनों की सुदंरता का भी उतना ही खयाल रहता है कि अन्य बॉडी पार्ट्स की सुंदरता का होता है।

लोगों को पता है कि शरीर के साथ ही नेल्स की देखभाल करना भी उतना ही जरुरी है। हमारे हाथों और पैरों के नाखून पर किसी को भी ध्यान सबसे पहले जाता है। सही ढंग से ना कटे हुए नाखून, बेतरतीब तरिके से लगे हुए नेल पेंट्स, चैप्ड नेल पॉलिश और खराब क्यूटिकल्स ये कुछ ऐसी समस्यायें हैं जो नाखूनों को भड्डा दिखाने के साथ ही साथ उन्हें अनहेल्दी भी बनाती हैं। ऐसे में नेल टेक्निशियन ही हैं जो कि हमारे हाथों पैरों को और नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं। 

सैलून की इनकम कैसे बढ़ाएं

पिछले कुछ सालों में नेल आर्ट का ट्रेंड बहुत जोरों पर है जो कि दिनेंदिन बढ़ता है जा रहा है। शादी ब्याह बर्थडे पार्टीज या फिर किसी भी स्पेशल ओकेजन ही नहीं बल्कि कॉलेज और ऑफिस जाने वाली और हाउसवाइव्स सभी हर हफ्ते और महिने नेल आर्ट कराते हैं। नये-नये तरिकों के नेल आर्ट और नेल्स के शेप्स के लिये हर हफ्ते ही नेल स्टूडियो के चक्कर लगाते हैं। इसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि कैरियर के लिहाज से प्रोफेशन आने वालों कुछ सालों में बहुत ही ज्यादा बड़ा हो जाएगा। अगर आपके अंदर भी क्रिएटिवी और कुछ अलग करने की चाह है तो मेरीबिंदिंया एकेडमी से डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स करके आप एक सर्टिफाइड प्रोफेशनल्स नेल टेक्निशियन अथवा नेल आर्टिस्ट बन सकते हैं। 

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स की अवधि 

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स की अवधि पूरे 30 दिनों की यानि 1 महिने की होती है। यहाँ सप्ताह के पाँच दिन यानि कि सोमवार से शुक्रवार तक क्लासेस चलती हैं। रोजाना 3 घंटे की क्लासेस होती है। हर क्लास का समय पूरे 3 घंटे का होता है। इतना ही नहीं अगर आप वर्किंग हैं तो मेरीबिंदिंया एकेडमी की ओर से वीकेंड क्लासेस करने की सुविधा भी दी जाती है। इसमें आप साप्ताहांत में शनिवार और रविवार को क्लास कर सकते हैं।

Also Read: एक सफल हेयर ड्रेसर कैसे बने?। How to Become a Successful Hairdresser?

मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी से आप नेल्स, मेकअप, हेयर, स्किन और न्यूट्रीशियन से जुड़ी सारे कोर्सेस कर सकते हैं। मेरीबिंदिंया में ब्यूटी एंड वेलनेस से जुड़े सभी कोर्सेस कराये जाते हैं। ये कोर्सेस शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों माध्यम में कराये जाते हैं। 

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स में क्या सिखाते हैं

डिम्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स में सबसे पहले नेल आर्ट सिखाते हैं जिसमें ब्रश नेल आर्ट, 3डी-नेल आर्ट, ग्लिटर्स नेल आर्ट, डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट, स्टोन नेल आर्ट, डॉटिंग नेल आर्ट के बारे में सीखाते हैं। इसके बाद नेल रीमूवल औप नेल रीफिलिंग के बारे में इसके बाद नेल पेंट्स में परमानेंट नेल पेट्स, परमानेंट नेल पेट्स विद पेंट्स जैसी चीजें सीखायी जाती हैं।

Must Read: आईलैश टेक्नीशियन कैसे बने? । How to Become an Eyelash Technician?

इसके बाद सबसे आखिर में नेल्स एक्सटेंशन का पार्ट कवर करते हैं जिसके अंदर स्टूडेट्स को एक्रिलेक नेल एक्सटेंशन, फ्रेंच नेल एक्सटेंशन, जेल नेल एक्सटेंशन, फ्रेंच जेल टिप्स टेम्पररी नेल एक्सटेंशन ये सब इस कोर्स के अंदर सीखाया जाता है।

डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स के बाद कैरियर विकल्प

डिम्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स करने के बाद आप किसी भी सैलून और पार्लर में बतौर नेल टेक्निशियन काम कर सकते हैं। आजकल हर जगह नेल स्टूडियो धड़ल्ले से खुल रहे हैं, जहाँ नेल आर्टिस्ट की जरुरत होती है। आप किसी भी नेल स्टूडियो को नेल टेक्निशियन के तौर पर जॉइन कर सकते हैं।

एक मेनीक्योरिस्ट के तौर पर भी अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं। इतना ही नहीं फल टाइम काम करने के अलावा ही आपके पास फ्रीलांस नेल टेक्निशियन का काम करने का मौका भी होता है। बहुत सारे ऑनलाइन ब्यूटी और नेल्स सर्विस प्रोवाइडर हैं, इनके साथ जुड़कर भी अच्छा काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ब्यूटी ब्लॉगर और रिव्यूअर भी बन सकते हैं। किसी भी एकेडमी में स्टूडेंट्स को नेल टेक्निशियन से जुड़ा करा सकते हैं।

मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी से कोर्स पूरा करने के बाद आप एक सर्टिफाइड प्रोफेशनल्स नेल टेक्निशियन बन सकते हैं। जो कि नेल्स से जुड़े काम में माहिर होते हैं। मेरीबिंदिंया इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी को तीन बार बेस्ट ब्यूटी एकेडमी अवार्ड जीतन चुकी है। मेरीबिंदंया मेकअप एकेडमी नोएडा और पूरे दिल्ली एनसीआर की नम्बर वन ब्यूटी एकेडमी है। यहाँ कोर्स से जुड़े सारे प्रोडक्ट एकेडमी के द्वारा ही स्टूडेंट्स के प्रोवाइड करायी जाती है। इसके साथ ही कोर्स पूरा होने पर ई-पोर्टोफोलियो बनाने की सुविधा भी दी जाती है।

नेल स्टूडियो की इनकम कैसे बढ़ाएं

मेरीबिंदिंया एकेडमी अपने छात्रों को सौ प्रतिशत जॉब प्लेसमेंट की सुविधा भी देती है। सभी छात्रों पर समान रुप से ध्यान दिया जा सके इसलिए क्लास साइज को बहुत छोटा रखा गया है ताकि स्टूडेंट्स को अच्छे और सही ढंग से सीखाया जा सकें। सभी छात्रों को समान रुप से सीखने का मौका मिले इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है। क्लास साइज छोटी होने के वजह से टीचर्स स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय दे पाते हैं।

इसके साथ ही मेरीबिंदंया इंटरनेशनल एकेडमी के में कराये जाने वाले सभी कोर्सेस आईएसओ सर्टीफाइड होने के साथ ही एनएसडीसी द्वारा अप्रूव्ड हैं। यहाँ से डिप्लोमा इन नेल टेक्निशियन कोर्स पूरा करने के बाद आपको इंटर्नशिप भी कराया जाता है, जो कि कोर्स का ही पार्ट होता है। मेरीबिंदिंया इंटरनेशन एक ऐसी एकेडमी है जो कि अपने स्टूडेंट्स को लोन की सुविधा भी प्रदान करती है, जिससे कि छात्रों को अपने मन मुताबिक कोर्स करने में आसानी हो जाती है।

इतना ही नहीं कोर्स पूरा करने के बाद यहाँ आपको इंटरनेशनल सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है। इन सबके बाद जो मेरी बिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी को सबसे अलग और अनोखा बनाती है, वो है यहाँ कि लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड, जो कि यहाँ के स्टूडेट्स को दिया जाता है। इस लाइफटाइम मेम्बरशिप कार्ड की सबसे अच्छी बात ये है कि आप कभी भी एकेडमी में आकर अपने कोर्स को दोबारा जब चाहें रिफ्रेश कर सकते हैं। आपने पहले जो भी कोर्स मेरी बिंदिंया इंटरनेशनल एकेडमी से किया हो आप कभी भी उसको रीवाइज करने के लिये इसका उपयोग कर सकते हैं। 

Web: नेल सैलून कैसे खोलें | How to Open a Nail Saloon (becomebeautyexpert.com)

मेरीबिंदिंया एकेडमी मेंकराये जाने वाले सभी कोर्सेस हाईली ट्रेंड प्रोफेशनल ट्रेनर्स के द्वारा ही स्टूडेंट्स को सीखाया जाता है। इसके साथ ही कोर्सेस के दौरान यहाँ स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा हैंड टू हैंड प्रैक्टिस भी कराया जाता है। मेरीबिंदिंया एंटरनेशनल मेकअप एकेडमी अपने छात्रों को पूरे दिल्ली एनसीआर में काम दिलाने में भी सहायता करता है। इसके साथ स्टूडेंट्स को कोर्स पूरा करने के बाद मेरीबिंदिंया टीम का हिस्सा बनने का मौका भी दिया जाता है।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का पता-

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8130520472

नोएडा- Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

दिल्ली- A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने, नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली, पिनकोड: 110027

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *