Table of Contents

Enquire Form
Recent Posts

हेयर एक्सटेंशन का मर्केट वैल्यू क्या है? What is the Market Value of Hair Extension?

हेयर एक्सटेंशन का मर्केट वैल्यू क्या है? What is the Market Value of Hair Extension?

आज के समय में ब्यूटी से जुड़े कोर्सेज करके लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अभी सुनहरा मौका है। भारत के साथ – साथ विदेशों में स्टूडेंट इस कोर्स को करने के लिए आगे आ रहे हैं। इस क्षेत्र में नौकरी की बहुत ज्यादा संभावना है। लोग अपने शक्ल के साथ – साथ बालों को भी खूबसूरत दिखाने के लिए तरह – तरह के तरकीब ढूंढते रहते हैं। ऐसे में हेयर एक्सटेशन का कोर्स उनके लिए सबसे बेस्ट है।

हेयर ड्रेसर का कोर्स किए हुए लोगों की मांग भारत के साथ – साथ विदेशों में भी काफी ज्यादा है। अगर आप भी हेयर एक्सपर्ट बनकर अपना करियर बनाने की सच रहे हैं तो मेरिबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को ज्वाइन कर सकते हैं। एक हेयर एक्सपर्ट बनने से पहले कुछ खास चीजों का ध्यान रखना जरुरी है। आइए आज हम आपको हेयर एक्सटेंशन के मार्केटिंग के बारे में विस्तार से समझाते हैं। 

सर्टिफिकेट इन आईलैश लिफ्टिंग कोर्स- डीटेल्स और कैरियर के विकल्प

बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके बाल कम उगते हैं या फिर कुछ समय के बाद झड़ जाता है।  इसकी वजह से उन्हें कई बार अपमान जनक महसूस होता है और हमेशा ऐसे लोग उदास से रहते हैं। कुछ लोग हैं जो बाल झड़ने की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते जो आगे चलकर काफी परेशानी का सबब बनता है।बहुत से लोग यह भी सोचते हैं कि बाल झड़ने से कुछ नहीं होने वाला है और इस समस्या को इग्नोर करते हैं। लेकिन यह कई बार खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए बालों की देखभाल करना जरुरी है। सिर पर अगर बाल है तो वह पुरुष और महिला दोनों के सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन जिनके बाल नहीं हैं उनके लिए हेयर एक्सटेंशन बहुत ही अच्छा है। 

कैसे करें बाल को लंबा : 

हेयर एक्सटेंशन के अंतर्गत प्राकृतिक बालों को जोड़ने का काम किया जाता है। आज के समय में इस बाल को महिला या पुरुष दोनों में से कोई भी प्रयोग कर सकता है। इन एक्सटेंशन के लगाने की समयावधि भी अलग – अलग होती है। कुछ बालों की समयावधि एक साल होती है तो कुछ कम समय तक ही चलते हैं ऐसे में इनकी देखभाल करना बहुत जरुरी है। हेयर एक्सटेंशन में किसी भी व्यक्ति की उसके जरूरत के हिसाब से बालों को लगाया जाता है। अगर आप हेयर एक्सटेंशन का कोर्स करते हैं तो इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी। 

हेयर एक्सटेंशन का कोर्स किए हुए स्टूडेंट की मांग सबसे ज्यादा फिल्म और फैशन जगत में सबसे ज्यादा है। आज के समय में बहुत सी ऐसी अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने हेयर के लिए पर्सनल एक्सपर्ट हायर कर रखा है। हेयर एक्सटेंशन की वजह से बाजार में भी काफी कुछ बदलाव हुआ है क्योंकि हेयर से जुड़े प्रोडक्ट बाजारों में ही बिकते हैं। 

क्या है भारत हेयर एक्सटेंशन मार्केट?

भारत में पिछले कुछ समय से हेयर एक्सटेंशन के क्षेत्र में कारोबार काफी बढ़ गया है। लोगों को इस क्षेत्र में नौकरियां भी काफी ज्यादा मिल रहीं हैं। एक रिसर्च की मानें तो इंडिया हेयर एक्सटेंशन एंड विग्स मार्केट का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। साल 2028 तक इसका मार्किट बढ़कर 8.87% सीएजीआर तक पहुंच सकता है। भारत में हेयर एक्सटेंशन का कारोबार कई वजह से आगे बढ़ रहा है। इसमें किसी के लुक या हेयर स्टाइल को बदलने का सुविधाजनक और आसान तरीका प्रदान करना, किसी के मूल बालों में लंबाई, घनत्व या रंग जोड़ना, गंजे धब्बे छिपाना या बालों को पतला करना, या सांस्कृतिक और धार्मिक उद्देश्य शामिल है। 

विदेशों की तरह ही भारत में हेयर एक्सटेंशन और विंग का प्रयोग काफी ज्यादा हो रहा है। भारत में बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो बालों की लंबाई और घनत्व को बढ़ाने या हेयर स्टाइल में बदलाव के लिए इसका प्रयोग करती हैं। इसका उपयोग ऐसे समय में किया जाता है जब किसी महिला के बाल ज्यादा झड़ रहे हों। ऐसे में हेयर एक्सटेंशन और विग काफी मदद कर सकता है। आपके जानकारी के लिए हम बता दें कि भारत ही एक ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा विग और एक्सटेंशन को निर्यात करता है। 

बाल एक्सटेंशन और विग भारतीय मानक ब्यूरो के अंतर्गत आता है। इसमें उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल की गुणवत्ता, उत्पादन प्रक्रिया और उत्पादों की लेबलिंग और पैकेजिंग की जांच की जाती है। इसके साथ ही भारतीय खाद्य एवं औषधि प्रशासन के पास कॉस्मेटिक उत्पादों का प्रबंधन करने का अधिकार है, जिसमें बालों की देखभाल और स्टाइलिंग में लगे उत्पाद भी शामिल हैं। अगर आप मेकअप से जुड़े प्रोड्कट को बेच रहें हैं तो एफडीए के साथ पंजीकृत होना जरुरी है। इसके साथ ही गुणवत्ता का ठीक होना भी जरुरी है। 

निष्कर्ष

हेयर एक्सटेंशन का कोर्स करने के बाद लगातार लोग सैलून खोल रहे हैं। ऐसे लोग आपके बालों में लंबाई और घनत्व के आधार पर एक नया लुक प्रदान करते हैं। आज के समय में हेयर एक्सटेंशन लगातार ग्रोथ करता हुआ कोर्स है। अगर आप भी इस कोर्स को करना चाहते हैं तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में आपको हेयर एक्सटेंशन के बारे में शुरुआत से जानकारी प्रदान की जाती है।

हमारे यहां हेयर के एक्सपर्ट टीचरों के द्वारा क्लासेज चलाई जाती हैं। यहां पर कोर्स करने के बाद में प्लेसमेंट भी आसानी से हो जाता है। आईबीई के द्वारा मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को कई बार पुरस्कृत भी किया गया है। अगर आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में दाखिला लेकर अपने करियर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए नोएडा या फिर दिल्ली के राजौरी गार्डन स्थित ब्रांच में जाकर दाखिला ले सकते है। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का पता-

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8130520472

नोएडा- Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

दिल्ली- A6, विशाल एनक्ले

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *